ढिगावा मंडी:अच्छी पैदावार के लिए बीज की गुणवत्ता के साथ सही समय और मौसम का होना जरूरी: डॉ. टी राम

ढिगावा मंडीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अच्छी पैदावार लेने के लिए उपचारित बीज की बुआई करनी चाहिए। सही समय पर बिजाई करने से ही पैदावार को बढ़ाया जा सकता है। यह बात मेरा गांव मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत रविवार को गाव कुड़ल में किसानों को फ्री बीज देने के बाद भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद पूसा के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर टी राम ने कही। उन्होंने किसानों को सरसों, चना, गेंहू, गाजर, प्याज, पालक, मूली, शलगम, मटर सहित अनेक प्रकार की फसलों के बारे में बीजोपचार, बिजाई, गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी और साथ में डेमो भी करवाया।

गौरतलब होगा कि पूसा संस्थान ने मेरा गांव मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत गाव कुड़ल को गोद लिया है। रविवार को मेरा गांव मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत 26 एससी किसानों को बीज उपलब्ध करवाया। उन्होंने बताया कि डेमो बीज से पैदावार और गुणवत्ता दीनी को बढ़ाया जा सकता है। इसमें से कुछ फसलों को अगले वर्ष के लिए गुणवत्तापरक बीज बनाया जा सकेगा।

डॉक्टर टी राम ने बताया कि किसानों को परम्परागत खेती के साथ आधुनिक खेती पर भी काम कर्मा चाहिए। किसानों को तिलहन, दलहन और अनाज के साथ सब्जी की बुआई भी करनी चाहिए। जिसके लिए लोहारू क्षेत्र में प्याज, गाजर, मूली, मटर शलगम आदि सब्जी की पैदावार लेकर आमदनी को बढ़ाया जा सकता है। इस अवसर पर बिजेंद्र तवंर, सतवीर जांगडा, सुरजभान, बलवान कुड़ल बास, रोहताश, धर्मपाल, भलेराम, मानसिंह व मंगलाराम सहित अनेक किसान उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...