पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एसडीएम का निरीक्षण:घग्गर के बांधों व लिंक चैनलों का निरीक्षण तटबंधों को और मजबूत करने के दिए निर्देश

ऐलनाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भूमिगत पाइपों की रखें विशेष निगरानी, बहाव में नहीं आने देंगे किसी तरह की बाधा : एसडीएम

एसडीएम दिलबाग सिंह ने कहा कि चैनलों के दोनों किनारों को मजबूत किया जाए, ताकि इनमें पानी बहाव की क्षमता बढ़ सके। नदी के तटबंधों व पुलों को भी मजबूत बनाया जाए और किनारों पर उगी घास या झाडिय़ों को साफ करवाया जाए। इसके अलावा भूमिगत पाइपों की भी विशेष निगरानी रखें ताकि लीकेज के कारण तटबंधों को किसी प्रकार का कोई नुकसान न हो।

एसडीएम ने शुक्रवार को बरसाती मौसम के मद्देनजर बाढ़ से बचाव प्रबंधों को लेकर घग्गर नदी के लिंक चैनलों व हैड का निरीक्षण कर रहे थे। एसडीएम ने आटू हैड से लेकर राजस्थान साइफल तक घग्गर नदी के बांधों का निरीक्षण करते हुए बाढ बचाव प्रबंधों को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उनके साथ नायब तहसीलदार ऐलनाबाद अजय कुमार, नायब तहसीलदार रानियां हरीश चंद्र, बीडीपीओ वेद प्रकाश, बीडीपीओ अनिल बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता धर्मपाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

एसडीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि सभी चैनल की सफाई व्यवस्था दुरूस्त की जाए, दोनों ओर खड़ी झाड़ी आदि कटवाकर बाधों को मजबूत व साफ-सुथरा किया जाए। चैनलों व हैड के दोनों किनारों को मजबूत बनाया जाए। इसके अलावा जहां पर भी कटाव दिखाई देता है, वहां पर मिट्टी डालकर उसे मजबूत बनाया जाए।

इसके लिए अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में समय-समय पर इस कार्य का निरीक्षण करें और जहां पर भी किसी भी प्रकार की कमियां नजर आती है अथवा कमजोर बांध दिखाई देता है, उसे तुरंत ठीक करवाया जाए। एडीएम ने कहा कि जहां भी आवश्यकता हो उन स्थानों पर तुरंत मिट्टी डलवाएं और बांध को मजबूत रखें। अधिकारी समय-समय पर घग्गर बांध की मजबूती की जांच करते रहें तथा कमजोर स्थानों को चयनित कर उनको मजबूत बनाएं।

तटबंधों पर तट व पाइपों की लीकेज का पता चलें तो तुरंत संबंधित विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में लाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे इन सभी उपकरणों की जांच करें अगर मुरम्मत की आवश्यकता है तो समय रहते उन्हें ठीक करवाएं। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि जहां कहीं भी उन्हें घग्गर तटबंधों पर कट आदि दिखाई दे तो उसे तुरंत प्रशासनिक अधिकारियों के ध्यान में लाएं।

एसडीएम ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गत दिनों बरसात व आंधी के दौरान नदी के बांधों पर बिजली खंभे टूट या गिर गये हैं, उन्हें तुरंत प्रभाव से ठीक किया जाए। उन्होंने राजस्थान साइफल में जल खुंभी को तुरंत साफ करवाया जाए और साइफन में जहां पर भी मरम्मत की जरूरत है, उसे ठीक किया जाए।

खबरें और भी हैं...