शहर में शाम को ही फोगिंग करने के निर्देश:डेंगू के 10 नए मरीज मिले, 98 पहुंचा आंकड़ा, जहां लंबे समय तक भरा रहा बरसाती पानी, वहां डाली जा रही टैमीफॉस दवाई

फतेहाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डेंगू लारवा को लेकर चेकिंग करते स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
डेंगू लारवा को लेकर चेकिंग करते स्वास्थ्य कर्मी।
  • डेंगू का लारवा मिलने पर 26 लोगों को नोटिस जारी, 3698 टंकियां जांची गई जिसमें से 15 में डेंगू का लारवा मिला

जिले में गुरुवार को डेंगू के 10 नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 98 हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने उन इलाकों में टैमीफॉस दवाइ डालना शुरू कर दिया है, जिन इलाकों में बरसाती पानी भरा हुआ है।

अस्पताल में वायरल बुखार के मरीजों का आने का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ने नप कर्मियों की भी ड्यूटी चैकिंग अभियान में ड्यूटी लगा दी है, जिससे घरों व अन्य जगहों पर पनप रहे डेंगू के लारवे को ढूंढ उसे खत्म किया जा सके। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नप अधिकारियों को शहर में शाम को ही फोगिंग करने के निर्देश दिए है।

फोगिंग न करने की शिकायत पर दरोगा को ड्यूटी से हटाया

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहरी इलाके में फोगिंग करने के लिए शेड्यूल जारी किया गया है। फोगिंग मशीन पर पहले दरोगा ईश्वर दत्त की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन दरोगा को अब फोगिंग मशीन की ड्यूटी से हटा दिया गया है। नप अधिकारियों की माने तो लोगों द्वारा शिकायत मिल रही थी कि दरोगा को कुछ लोगों ने अपने एरिया में फोगिंग करने के कहा था, लेकिन वहां फोगिंग नहीं की गई।

बरसाती पानी में डाली जा रही टैमीफॉस दवाई

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो गांव समैन व फतेहाबाद इलाके के आस पास खेतों में अभी भी बरसाती पानी ठहरा हुआ है। अब लारवा मारने के लिए टैमीफॉस दवाई डाल रहा है। अब वक्त पर डेंगू का लारवा खत्म नहीं किया गया तो डेंगू बीमारी ज्यादा फैल सकती है।

जागरूक करने के बाद भी लोग बरत रहे लापरवाही

लोग डेंगू को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। यही कारण है कि डेंगू घरों में लगातार पनप रहा है। टोहाना व फतेहाबाद इलाके में जहां बरसाती पानी भरा हुआ है वहां टैमीफॉस दवाई डलवाई जा रही है। हर दिन 60 मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं। जिसमें 10 प्रतिशत मरीज डेंगू के मिल रहे हैं'' वीरेश भूषण, सीएमओ।

खबरें और भी हैं...