पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:बनमंदोरी डिस्ट्रीब्यूटरी में दरार आने से 110 एकड़ भूमि जलमग्न

भट्टूकलां20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वृक्षों की जड़ फैलने के कारण कमजोर हो गई नहर की पटरी

गांव बनमंदोरी के समीप शुक्रवार देर सायं बनमंदोरी डिस्ट्रीब्यूटरी नहर में दरार आ गई। ब्रांच नहर में करीब 100 फुट चौड़ी दरार आने से आसपास की करीब 110 एकड़ भूमि जलमग्न हो गई। नहर टूटने की सूचना मिलते ही सिंचाई विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर टूटी पटरी को पाटने का काम शुरू कर दिया।

शुक्रवार देर सायं गांव बनमंदोरी के समीप डिंग मार्ग पर बनमंदोरी डिस्ट्रीब्यूटरी नहर की बुर्जी नंबर 13 हजार 400 राइट पर अचानक दरार आ गई। कुछ समय में ही यह दरार काफी दूर तक फैल गई‌। पटरी का कटाव करीब 100 फुट से भी अधिक हो गया। जिससे आसपास के करीब 110 एकड़ से भी अधिक की भूमि पर खड़ी गेहूं व सरसों की फसल पानी से भर गई।

नहर टूटने के स्थान पर करीब 3 एकड़ से अधिक जगह पर जल व मिट्टी भराव हुआ है। किसान विक्रम सिंह, मेहरचंद, झाबरमल, सहदेव, रामसिंह, लीलू राम, दशरथ सहित अनेक किसानों की फसलों में पानी भर गया। किसानों ने बताया कि नहर में दो सप्ताह की बंदी के बाद शुक्रवार को ही पानी आया था। नहर टूटने से पानी की बारी भी प्रभावित हुई है। पानी कई किसानों के ट्यूबवेलों में भी भर गया।

पटरी के समीप काफी वृक्ष, कमजोर है पटरी

किसानों ने बताया कि बनमंदोरी डिस्ट्रीब्यूटरी नहर की पटरी के समीप काफी वृक्ष खड़े है। इन वृक्षों की जड़ों के कारण पटरी कमजोर हो गई है। जिससे अक्सर पटरी टूटने का भय बना रहता है।

टूटी पटरी को पाटने का काम शुरू: जेई

दरार की सूचना मिलते ही मेहूवाला हैंड से पानी बंद कर टूटी पटरी को पाटने का काम शुरू किया गया है। पटरी ठीक करने के बाद पानी छोड़ दिया जाएगा।'' -धीरज बंसल, जेई, सिंचाई विभाग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें