पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बड़े फर्जीवाड़े की ओर इशारा:टोहाना के एड्रेस पर 56 और पासपोर्ट फर्जी मिले, किसी बड़े गिरोह का शक

फतेहाबाद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टोहाना के एड्रेस पर दूसरे राज्यों के लोगों के पासपोर्ट बनाने का मामला बड़े फर्जीवाड़े की ओर इशारा कर रहा है। - Dainik Bhaskar
टोहाना के एड्रेस पर दूसरे राज्यों के लोगों के पासपोर्ट बनाने का मामला बड़े फर्जीवाड़े की ओर इशारा कर रहा है।
  • पहले भी बांग्लादेश व पंजाब के हत्यारोपी के पासपोर्ट टोहाना के एड्रेस पर मिले थे

टोहाना के एड्रेस पर दूसरे राज्यों के लोगों के पासपोर्ट बनाने का मामला बड़े फर्जीवाड़े की ओर इशारा कर रहा है। क्योंकि, पुलिस की जांच में 56 और पासपोर्ट फर्जी मिले हैं। इस मामले में एसपी कार्यालय के सुरक्षा प्रभारी राजेंद्र सिंह की शिकायत पर केस दर्ज किया गया है। पुलिस इसमें किसी बड़े गिरोह का हाथ मान रही है। अब मामले की जांच एसआईटी को सौंप दी है।

पुलिस फर्जी मिले पासपोर्ट की जांच के लिए पासपोर्ट कार्यालय से आवेदकों द्वारा जमा कराए गए दस्तावेज मांगेगी। इनमें दसवीं की मार्कशीट व मोबाइल नंबर आदि शामिल हैं। इसके बाद जिनके नाम से पासपोर्ट बने हैं, उन तक पहुंचकर पूछताछ की जाएगी। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर उन्होंने यह पासपोर्ट बनवाए भी है या नहीं।

उल्लेखनीय है कि 2020 में भी टोहाना के एड्रेस पर 70 फर्जी पासपोर्ट मिले थे। इसमें कुछ पासपोर्ट बांग्लादेश व पंजाब में हत्यारोपियों के थे। साइट वेिरफिकेशन में वह लोग वहां नहीं मिले। इसके बाद ही पुलिस ने 2018 से 2020 के बीच बने पासपोर्ट का दोबारा वेरिफिकेशन किया, जिसमें 56 और पासपोर्ट फर्जी मिले हैं।

2.5 लाख रुपए में बनाए गए थे फर्जी एड्रेस पर पासपोर्ट
पिछले साल भी इसी तरह के मामले में 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। इसमें मास्टरमाइंड दिल्ली का मोनू था। वह टोहाना के अनिल भाटिया के संपर्क में था। अनिल पासपोर्ट व वीसा अप्लाई करवाने का काम करता था। मोनू आवेदन अनिल को भेजता था और फिर टोहाना के एड्रेस पर पासपोर्ट अप्लाई किया जाता था। इसके बदले आवेदक से 2.5 लाख रुपए तक वसूले जाते थे। फतेहाबाद पुलिस थाने के दो मुंशी से भी सेटिंग की हुई थी, जो बिना साइट पर जाए वेरिफिकेशन ओके कर देते थे। इतना ही नहीं, पासपोर्ट विभाग के अधिकारी भी इसमें आरोपी थे।

खबरें और भी हैं...