पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

16 से शुरू होगा वैक्सीनेशन:आज पहुंचेगी वैक्सीन की 5820 डोज, जिले के पांचों वैक्सीनेशन सेंटरों पर रोजाना 100-100 हेल्थ वर्कर्स को लगाए जाएंगे टीके

फतेहाबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महामारी से मिलेगी मुक्ति, हिसार से वैक्सीन एंबुलेंस में आइस पेक में लाई जाएगी दवा, यहीं से रतिया, भूना, भट्‌टू व टोहाना भेजी जाएगी वैक्सीन
  • दूसरे फेज में 1165 पुलिस व 1200 राजस्व कर्मियों का होगा टीकाकरण

विष्णु नाढोड़ी, पिछले पौने 10 महीने से चल रही कोरोना महामारी से बचाव की वैक्सीन का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। आज दोपहर बाद कोरोना से बचाव की कोविशिल्ड वैक्सीन की जिले को मिली 5820 डोज दवा जिले के नागरिक अस्पताल में पहुंच जाएगी। इसके बाद जिले के 5 स्वास्थ्य केंद्रों पर शनिवार से हेल्थ वर्करों को वैक्सीनेशन की शुरूआत होगी। प्रत्येक सेंटर पर रोजाना अधिकतम 100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

यहां बता दें कि बीते दिन पुणे से वैक्सीन वाया दिल्ली होते हुए मंगलवार रात को करनाल पहुंची थी। जहां से बुधवार को दिन में कुरूक्षेत्र व देर रात हिसार पहुंची । वैक्सीन को हिसार से लाने के लिए विभाग की वैक्सीन एंबुलेंस आज हिसार जाएगी तथा वहां से आइस पैक में कोविशिल्ड वैक्सीन को लाकर नागरिक अस्पताल में बने वैक्सीन स्टोर में रखा जाएगा। इसको लेकर विभाग ने सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

इतने पुलिस कर्मियों की भेजी सूची

रैंक संख्या एसपी 1 डीएसपी 6 इंस्पेक्टर 20 सब-इंस्पेक्टर 64 एसपीओ 195 अन्य कर्मी 879 कुल 1165

नगर परिषद व नगर पालिका की सूची अभी पेंडिंग

प्रथम चरण में हेल्थ वर्करों का टीकाकरण होने के बाद शुरू होने वाले दूसरे चरण के लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिला पुलिस, राजस्व व नगर परिषद तथा नगर पालिकाओं को एक विशेष फार्म दिया है। जिसमें उन्हें अपने कर्मचारियों की डिटेल अपने मुख्यालय को भेजनी होगी कि उनके कितने अधिकारियों और कर्मचारियों का टीकाकरण होना है। इसको लेकर राजस्व विभाग ने अपने 1200 और पुलिस विभाग ने 1165 कर्मचारियों की सूची अपने मुख्यालय के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को भेज दी है। वहीं निकायों की सूची अभी तक पेंडिंग है।

आज व कल लाभार्थियों को भेजे जाएंगे मैसेज

जिला स्वास्थ्य विभाग को प्रथम चरण के लिए लाभार्थियों की संख्या से अधिक डोज दवा मिली है। आज वैक्सीन नागरिक अस्पताल में पहुंचने के बाद विभाग पहले से तैयार लाभार्थी हेल्थ वर्करों को वैक्सीनेशन के लिए मैसेज भेजेगा की उन्हें किस तारीख को किस सेंटर पर टीका लगाया जाना है।

राजस्व विभाग के ये हैं मुख्य कर्मचारी

राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने भी महामारी के दौर में फ्रंट लाइन में काम किया था। विभाग ने जिन 1200 कर्मचारियों की सूची भेजी है उनमें डीआरओ, सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, कानूनगो, पटवारी, क्लर्क सहित विभाग के अन्य सभी कर्मचारी शामिल हैं।

ये बनाए हैं वैक्सीनेशन सेंटर : कोरोना वैक्सीन जिले के 5 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जाएगी। विभाग ने शहर के हुडा सेक्टर स्थित पॉलीक्लिनिक, टोहाना के पीपीसी तथा रतिया, भूना व भट्टू के सीएचसी केंद्र तय किए हैं।

एक वायल में हैं वैक्सीन की 10 डोज: जो दवा जिले को मिली है उसकी एक वायल में 10 डोज है। टीकाकरण के लिए एक सेंटर पर डॉक्टर सहित कुल 5 स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहेंगे।

दूसरे चरण में होगी सेंटर चुनने की छूट: दूसरे चरण में विभाग द्वारा पुलिस, राजस्व व निकायों के कर्मचारियों को टीके लगाए जाएंगे। कर्मचारियों को नजदीक का सेंटर चुनने की छूट भी मिलेगी।

आज हिसार से लेकर आएंगे वैक्सीन

हमें हिसार सेंटर से वैक्सीन मिलनी है। आज दोपहर बाद विभाग की एंबुलेंस हिसार से वैक्सीन लेकर आएगी। प्रथम चरण के लिए जिले को 582 वायल मिली हैं जिनमें 5820 डोज वैक्सीन है। शनिवार से टीकाकरण शुरू होगा।'' -सुनीता सोखी, डिप्टी सीएमओ।

मुख्यालय को भेजी है सूची : एसपी

मेरे सहित जिले के साढ़े 1100 के करीब पुलिसकर्मियों की सूची मुख्यालय को भेज दी है, जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है। महामारी के दौरान हमारे पुलिसकर्मियों ने फ्रंट लाइन में रहकर सराहनीय कार्य किया है।'' -राजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser