पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेदर अपडेट:8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, अब छाएगी धुंध

फतेहाबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शुक्रवार देर रात से जिले में मौसम में हुए बदलाव के चलते शनिवार सुबह हल्की बादलवाही रही। जिसके चलते जिले के न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस दौरान 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली सर्द हवाओं व धूप नहीं निकलने के चलते ठिठुरन बढ़ गई। शनिवार को जिले का अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया। यहां बता दें कि वीरवार व शुक्रवार को जिले का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक चला गया था। मौसम विभाग के अनुसार जिले में अब 11 जनवरी तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा तथा सुबह व शाम को घनी धुंध छाई रहेगी।

गेहूं की फसल में होगा फायदा

न्यूनतम तापमान में गिरावट आने व धुंध छाए रहने से गेहूं की फसल में भरपूर फायदा होगा। इस मौसम में गेहूं जल्दी बढ़वार करेगी तथा पौधे में बीमारी भी नहीं लगेगी। जिसके चलते उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।

रात के तापमान में आएगी गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक जिले में रात के तापमान में गिरावट आने से ठंड में बढ़ोतरी होगी तथा धुंध छाई रहेगी। ऐसे में वाहन चालकों को चाहिए कि वे सड़कों पर सफेद पट्टी देख कर ही वाहन चलाएं तथा गति को धीमा रखें। इसके अलावा फोग लाइटों का प्रयोग करें व वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगा कर रखें ताकि हादसे का खतरा ना रहे।

इन फसलों में करते रहें नियमित सिंचाई

हालांकि बीते दिनों हुई हल्की बरसात के बाद अब पाला जमने के आसार कम ही हैं। लेकिन फिर भी तापमान में गिरावट आने व सर्द हवाएं चलने से सब्जियों, सरसों व चने की फसलों में हल्का नुकसान हो सकता है। ऐसे में इन फसलों में किसान नियमित रूप से निरीक्षण कर सिंचाई करते रहें ताकि नुकसान ना हो।

अगले तीन दिनों तक सर्द हवाएं चलने व मौसम खुश्क रहने से रात के तापमान में गिरावट आएगी। जिसके चलते ठंड में बढ़ोतरी होगी तथा धुंध छाई रहेगी। इस मौसम में गेहूं की फसल को फायदा होगा। किसान सब्जियों व अन्य फसलों का रोजाना निरीक्षण कर नियमित सिंचाई करते रहें।-एमएल खिचड़, विभागाध्यक्ष, मौसम विज्ञान विभाग, हकृवि।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser