24 घंटे में 2.4 गुना बढ़ी संक्रमण दर:92 पॉजिटिव मिले, तीसरी लहर में मिले 286 संक्रमितों में से फतेहाबाद-टोहाना शहर के 57.69% केस

फतेहाबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विद्यालय में विद्यार्थी को कोरोना से बचाव का टीका लगाती स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
विद्यालय में विद्यार्थी को कोरोना से बचाव का टीका लगाती स्वास्थ्यकर्मी।

कोरोना संक्रमण की थर्ड वेव की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। शुक्रवार को जिले में पॉजिटिविटी रेट में 2.4 गुना की बढ़ोतरी होने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को जिले में 92 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। चिंता की बात यह है कि जिले के दो बड़े शहर फतेहाबाद व टोहाना कोरोना के हॉट स्पॉट बनते जा रहे हैं।

तीसरी लहर में 29 दिसंबर के बाद अब तक मिले 286 कोरोना संक्रमितों में से 57.69 फीसदी यानि 165 केस अकेले फतेहाबाद व टोहाना शहर के हैं। हॉट स्पॉट बन रहे इन दोनों शहरों में अब स्वास्थ्य विभाग भीड़ वाले इलाकों तथा अधिक संक्रमित मिलने वाले एरिया में रेंडम सैंपलिंग बढ़ाएगा ताकि संक्रमितों की पहचान कर उन्हें तुरंत आइसोलेट किया जा सके ताकि संक्रमण की चेन टूट सके। वहीं विभाग ने लोगों से भी नियमों का पालन करने तथा वंचित पात्रों से तुरंत कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने की अपील की है।

राहत... संक्रमितों में कोरोना के मामूली लक्षण
जिले में लगातार बढ़ रही कोरोना महामारी के बीच राहत की खबर यह है कि जिले के कोरोना संक्रमितों में बीमारी के मामूली लक्षण जैसे खांसी जुकाम व सिर दर्द ही हैं। इसके चलते जिले के सभी 196 एक्टिव केस होम आइसोलेशन में हैं। जिले कोई भी कोरोना संक्रमित इस समय अस्पताल में भर्ती नहीं है।

14.26 फीसदी रहा पॉजिटिविटी रेट, डेथ रेट में मामूली गिरावट
जिले में शुक्रवार को संक्रमण दर बढ़कर 14.26 फीसदी पहुंच गई, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण का यह नया वैरिएंट कितनी तेजी से फैल रहा है। इसी के साथ जिले में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 18 हजार 124 पहुंच गया है। इनमें से 17441 लोग ठीक हो चुके हैं तथा अब तक जिले में 487 लोगों की मौत हो चुकी है। अब जिले में कोरोना के 196 एक्टिव केस हैं जिनका इलाज चल रहा है। कोरोना से ठीक होने पर शुक्रवार को 19 लोगों को होम आइसोलेशन से मुक्त किया गया। वहीं डेथ रेट 2.71 से घटकर 2.69 फीसदी हो गई है।

जिले में धीमा पड़ रहा कोरोना से बचाव का टीकाकरण अभियान, मात्र 3926 पात्रों ने लगवाया टीका
शुक्रवार को जिले में कुल 3926 लोगों ने कोरोना से बचाव का टीका लगवाया। टीका लगवाने वालों में 29 हेल्थ वर्कर्स, 6 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 341 बुजुर्ग, 45-59 आयु वर्ग के 716, 18-44 आयु वर्ग के 2283 तथा 15-18 आयु वर्ग के 551 किशोर शामिल थे। इनमें से 58 पात्रों को बूस्टर डोज लगाई थी। यहां बता दें कि जिले में अब तक 6.55 लाख पहली और 4.28 लाख पात्रों को दूसरी डोज समेत कुल 10.84 लाख डोज पात्र लोगों को लगाई जा चुकी है।

जिले के इन एरिया में अधिक मिल रहे पॉजिटिव केस
जिले में शहरी इलाकों में कोरोना के अधिक केस मिल रहे हैं उनमें टोहाना की फ्रेंड्स कॉलोनी, रेलवे रोड एरिया, जाखल की मास्टर कॉलोनी तथा फतेहाबाद की कबीर बस्ती व अशोक नगर में कोरोना के अधिक पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। वहीं बीते दिन कोरोना से बचाव का टीका लगवाने आए पायनियर स्कूल के 5 बच्चों की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

तीन सरकारी और 2 प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट
यहां बता दें कि जिले के फतेहाबाद, रतिया व टोहाना के नागरिक अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो चुके हैं, इनमें कुल 950 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन जनरेट हो सकेगी। इसके अलावा फतेहाबाद व टोहाना के एक-एक प्राइवेट अस्पताल में भी 200 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लांट शुरू करवा दिए गए हैं। इस प्रकार जिले में कुल 1350 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट जनरेट हो सकेगी।

अधिक केस मिलने वाले एरिया में बढ़ाएंगे सैंपलिंग
जिले के जिन इलाकों में अधिक केस मिल रहे हैं उनमें सैंपलिंग बढ़ाई जाएगी, थर्ड वेव में शहरी इलाके में अब तक अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं, नागरिकों से अपील है कि लक्षण होने पर टेस्ट जरूर करवाएं तथा पात्र लोग वैक्सीन की डोज लगवाएं ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। कोविड 19 के नियमों की पालन करें।-वीरेश भूषण, सीएमओ।

खबरें और भी हैं...