पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अड़चन:टोहाना बस स्टैंड की प्रस्तावित 6 एकड़ जमीन को महंगी बता एसीएस बोले- और भूमि तलाश करें

फतेहाबाद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टोहाना बाइपास पर प्रस्तावित है नया बस स्टैंड, छह साल से सिर्फ कागजों में अटका है प्रोजेक्ट, भूमि मालिक दे चुके सहमति, डीसी ने बनाई कमेटी

पिछले 6 साल से सिर्फ कागजी कार्यवाही तक ही सीमित टोहाना में बनने वाले नए बस स्टैंड प्रोजेक्ट में एक बार फिर से अड़चन आ गई है। जिला प्रशासन द्वारा टोहाना के बाइपास पर प्रस्तावित की गई 6 एकड़ जमीन को महंगी बता अब एसीएस ने जिला प्रशासन को और जमीन तलाश करने के निर्देश दिए हैं, हालांकि इस भूमि को रिजेक्ट नहीं किया गया है। जिसके चलते बस स्टैंड बनने की कार्यवाही में जहां नया मोड़ आ गया है, वहीं अब अधिकारी बस स्टैंड के लिए उक्त जमीन के अलावा दूसरी जमीन तलाश करने में जुट गए हैं।

एसीएस के विडियो कांफ्रेंस में दिए गए निर्देशों पर डीसी डॉ. नरहरि बांगड़ ने टोहाना के एसडीएम नवीन कुमार के नेतृत्व में राजस्व विभाग व पंचायत विभाग के अधिकारियों की कमेटी बना बाइपास पर ही और जमीन तलाश करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में अगली बैठक 1 मार्च सोमवार को होगी जिसमें प्रशासन को पहले से प्रस्तावित 6 एकड़ भूमि के अलावा अन्य भूमि चिन्हित कर रिपोर्ट देनी है।

पढ़िए... इस 6 एकड़ जमीन पर दूसरी बार बनी थी सहमति

यहां बता दें कि जिस 6 एकड़ 5 मरले जमीन को जिला प्रशासन ने प्रस्तावित किया है, इस पर दूसरी बार सहमति बनी है। इससे पहले एक बार पिछले साल किसानों ने अपनी उक्त जमीन बस स्टैंड के लिए देने के लिए सहमति दे दी थी।

लेकिन इसके बाद अगस्त 2020 में किसानों ने जमीन का रेट कम बताते हुए जमीन देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद किसानों ने दिसंबर 2020 में फिर से जमीन देने के लिए सहमति दी थी। लेकिन अब एसीएस ने जमीन को महंगी बता दिया है।

जानिए... ये तय किया है जमीन का रेट

जिस 6 एकड़ जमीन को एसीएस ने महंगी बता दूसरी जमीन देखने के लिए कहा है उसका जिला प्रशासन ने सरकार की पॉलिसी के अनुसार कलेक्टर रेट का 1.95 गुणा रेट किसानों को देने का निर्णय किया है। जो प्रस्तावित जमीन है।

उसका रोड से 2 एकड़ पीछे तक कलेक्टर रेट प्रति एकड़ 60 लाख रुपये है, किसान को 1.17 करोड़ प्रति एकड़ मिलेगा। जो भूमि रोड से 2 एकड़ से अधिक पीछे है उसका कलेक्टर रेट 24 लाख प्रति एकड़ है, किसान को इसका प्रति एकड़ 46.80 लाख रेट मिलेगा।

बस स्टैंड के लिए क्यों सही है यह जमीन

प्रशासन ने जो जमीन फाइनल की गई है वह हिसार रोड से शुरू होने वाले नए बाइपास के शहर की तरफ वाले कोने पर है। बस स्टैंड हिसार रोड के बिल्कुल नजदीक होने से टोहाना से हिसार, वाया सुरेवाला मोड होते हुए चंडीगढ़, नरवाना की सीधी कनेक्टिविटी बनेगी।

हिसार रोड शहर के अंदर तक फोर लेन है, जिससे शहर में जाम की दिक्कत नहीं आएगी। वहीं अगर भविष्य में टोहाना से पंजाब रोड तक कोई बाइपास निकलता है तो उसके लिए भी बस स्टैंड की यह जगह सही है।

हम चाहते हैं जल्द बने बस स्टैंड : बराला

टोहाना में नया बस स्टैंड बनाने के लिए मैं लगातार प्रयासरत हूं। इसके लिए बाइपास की 6 एकड़ जगह फाइल कर दी गई थी। हिसार, नरवाना, चंडीगढ़ व पंजाब की कनेक्टिविटी को देखते हुए ही यह जगह फाइनल की गई थी। फिर भी कोई दिक्कत है तो उसे दूर करवाएंगे।'' -सुभाष बराला, चेयरमैन, हरियाणा सार्वजनिक ब्यूरो उपक्रम।

दूर करवाएंगे प्रशासनिक अड़चन : बबली

बस स्टैंड की प्रस्तावित 6 एकड़ जमीन को लेकर किसान सहमति दे चुके हैं, इस संबंध में मैंने सीएम साहब से भी बात की थी तथा किसानों से भी मिला था। अब कोई प्रशासनिक अड़चन है तो उसे दूर करवाएंगे।'' -देवेंद्र बबली, विधायक टोहाना।

एसडीएम के नेतृत्व में बनाई कमेटी

एसीएस महोदय ने बस स्टैंड की प्रस्तावित 6 एकड़ भूमि को महंगा बताया है तथा अन्य भूमि अगर मिलती है तो उसकी तलाश को कहा है। यह भूमि तो विकल्प के रूप में रहेगी ही। एसडीएम के नेतृत्व में कमेटी बनाई है। सोमवार को फिर बैठक होगी।- डॉ. नरहरि, डीसी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें