पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिले में रात का एक्यूआई 527 पहुंच गया:24 घंटे में 58 स्थानों पर जले फसल अवशेष, दिन की बजाय रात में 200 प्वाइंट अधिक रहा हवा में प्रदूषण का स्तर

फतेहाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फसल अवशेष जलाने पर कृषि विभाग अब तक जिले के 111 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

सोमवार को एक दिन में जिले में अब तक सर्वाधिक 58 स्थानों पर किसानों ने फसल अवशेष जलाए। जिसके चलते जिले में रात का एक्यूआई 527 पहुंच गया।

एक दिन में 58 स्थानों पर फसल अवशेष जलने से जिले में अब तक फसल अवशेष जलाने का कुल आंकड़ा बढ़कर 362 हो गया है।

इनमें से 153 लोकेशन ऐसी मिली हैं जहां कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को आग लगी हुई नहीं मिली। इसके अलावा फसल अवशेष जलाने पर कृषि विभाग अब तक जिले के 111 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा चुका है।

धान की कटाई में आई तेजी से अब और बिगड़ेंगे हालात

क्योंकि जिले में गेहूं की बिजाई का काम शुरू हो चुका है। 20 नवंबर तक गेहूं की बिजाई का सही समय है। ऐसे में अब जो किसान धान की फसल काट रहे हैं उनके पास बिजाई करने के लिए समय कम है। इसलिए किसान फसल अवशेषों को आग अधिक लगाएंगे।

यदि प्रशासन ने समय रहते कार्रवाई नहीं की तो आने वाले 10 दिनों में जिले का प्रदूषण स्तर और भी खतरनाक स्तर पर जा सकता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा।

153 लोकेशन फेक मिली : डीडीए
जिले में अब तक हरसेक ने 362 स्थानों पर फसल अवशेष जलने की लोकेशन भेजी है। जिसमें से 153 फेक मिली हैं। अब तक 111 किसानों के खिलाफ केस दर्ज करवा दिए गए हैं।

’’राजेश सिहाग, डीडीए

सूचना नहीं देने पर 8 और सरपंचों को नोटिस जारी

फसल अवशेष जलने की सूचना प्रशासन को नहीं देने पर पंचायत विभाग ने जिले के 8 गांवों के सरपंचों को नोटिस जारी किए हंै। जिन सरपंचों को नोटिस जारी किए गए हैं उनमें गांव हडौ़ली साधनवास, ठरवी, कुदनी, बस्ती भीमा, जाखल और शक्करपुरा शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें