पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिले में नहीं खाद की कमी:डीसी ने किसानों से किया जरूरत के अनुसार ही खाद खरीदने का आह्वान, बोले-पूरी मिल रही सप्लाई

फतेहाबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में रबी फसल 2020-21 के दौरान 191000 हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं, 18000 हेक्टेयर में सरसों, 2000 हेक्टेयर में चना, 5000 हेक्टेयर में बरसीन की बिजाई की गई है। जिला फतेहाबाद में इस सीजन में अब तक 96560 मीट्रिक टन यूरिया खाद व 15860 मीट्रिक टन डीएपी खाद की बिक्री की जा चुकी है। जिला में यूरिया खाद की आपूर्ति सामान्य बनाये रखने को लेकर निरंतर यूरिया खाद की सप्लाई हो रही है।

फतेहाबाद, सिरसा व हिसार जिला में जहां भी यूरिया खाद का रेक लगता है, वहां से जिला में खाद की सप्लाई सामान्य रूप से हो रही है। शनिवार को भी जिला में 17000 थैले भट्टू रेक से, 8200 थैले सिरसा रेक से व 1000 थैले हिसार रेक से सप्लाई हुए हैं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि जिला में यूरिया खाद की कोई कमी नहीं है, लेकिन बारिश के तुरंत बाद किसानों द्वारा गेहूं में एकदम खाद डालने के कारण यूरिया खाद की मांग एकदम बढ़ गई है। उपायुक्त ने जिला के किसानों से आग्रह किया है कि वे अपनी मांग अनुसार ही खाद की खरीद करें, क्योंकि गेहूं में पूरी खाद अगले पंद्रह दिनों में डलेगी।

इसलिए आने वाले पंद्रह दिनों की खाद की खरीद आज न करें, बल्कि जब जरूरत हो उसी समय खरीद करें। यूरिया खाद की सप्लाई निरंतर होने के कारण अगले पंद्रह दिनों में यूरिया खाद की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि किसान अपने खेत में यूरिया खाद अपनी भूमि की जांच रिपोर्ट के आधार पर ही डालें। जरूरत से अधिक यूरिया डालने से गेहूं की पैदावार में कोई अंतर नहीं आता है बल्कि ज्यादा यूरिया डालने से कीड़ों व बीमारियों का फसल में ज्यादा प्रकोप होता है।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने जिला में यूरिया खाद की उपलब्धता व समुचित सप्लाई के लिए संबंधित उप मंडलाधीश तथा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम व कृषि विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में किसानों के लिए यूरिया खाद की सप्लाई सुनिश्चित रखें और इस बारे समय-समय पर मॉनिटरिंग करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser