सुविधा / सीएससी केंद्रों पर ही बन जाएंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

Digital life certificate will be made at CSC centers only
X
Digital life certificate will be made at CSC centers only

  • रिटायर्ड कर्मचारियों को नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी कार्यालयों के चक्कर, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

फतेहाबाद. डीसी डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने आज यहां बताया कि जिला में अब रिटायर्ट कर्मियों को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए सरकारी कार्यालयों में नही आना पड़ेगा, बल्कि गांव में बने सीएससी केंद्रों पर ही यह सुविधा उपलब्ध होगी। 


उन्होंने बताया कि पहले तहसील कार्यालय में रिटायर्ट कर्मियों को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आना पड़ता था, जिससे उन्हें काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था। उन्होंने बताया कि अब ऑनलाइन आवेदन के बाद रिटायर्ड कर्मियों को पेंशन के लिए सीएससी केन्द्रों पर ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट मिलेगा, जिससे उनकी समय व धन की बचत होगी। डीसी ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए एवं लॉकडाउन होने के कारण तथा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा हेतू घर पर ही रहने के आदेशों की वजह से प्रमाण पत्र बनवाने में रिटायर्ट कर्मियों की मुश्किलें बढ़ गई थी। 


कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बैंकों की तरफ से मार्च माह में उनका लाइफ सर्टिफिकेट नहीं लिया गया जो कि अब जून में लिया जाएगा, जिसके मद्देनजर पेंशनर्स के लिए यह प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा जिला के कॉमन सर्विस सेंटरों पर भी प्रदान की गई है। यहां से ऑनलाइन आवेदन के बाद पेंशनर्स को डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिससे वे संबंधित बैंक अथवा कोषागार कार्यालय में भेज सकते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना