पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षाएं स्थगित:नेट प्रॉब्लम के चलते शिक्षा विभाग ने स्थगित की कल से होने वाली परीक्षाएं,10वीं व 12वीं के नहीं पहुंचे पेपर

फतेहाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 से 15 फरवरी तक होनी थी तीसरी से 12वीं कक्षा की परीक्षा, तीसरी से 9वीं व 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के ऑनलाइन होंगे पेपर

किसान आंदोलन के चलते प्रदेश में मौजूदा हालातों को देखते हुए तथा कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद होने के चलते शिक्षा विभाग ने सोमवार से शुरू होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। विभाग जल्द ही परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा करेगा। विभाग ने 1 फरवरी से प्रदेश भर में तीसरी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा का शैड्यूल जारी किया था। लेकिन मौजूदा हालातों को देखते हुए फिलहाल परीक्षाएं टाल दी गई हैं।

वहीं अभी तक जिलों में 10वीं व 12वीं कक्षा के पेपर भी नहीं पहुंचे हैं। बता दें कि 10 वीं व 12 कक्षा की परीक्षाएं हर साल की तरह स्कूलों में ही आयोजित की जाएंगी जबकि तीसरी से 9वीं तथा 11 वीं कक्षा के विद्यार्थी अवसर एप पर ऑनलाइन पेपर देंगे। विद्यार्थी अपने घर से ही फोन के माध्यम से पेपर दे सकेंगे।

93 % बच्चे अवसर एप पर रजिस्टर्ड

शिक्षा विभाग तीसरी से 9वीं व11वीं कक्षा के पेपर अवसर एप के माध्यम से लेगा। जिले के कुल 1 लाख 10 हजार 166 विद्याथिर्यों में से 93 फीसदी विद्यार्थी अवसर एप पर पंजीकृत हैं। वहीं विभाग बाकी बचे हुए विद्यार्थियों को भी एप पर पंजीकरण करने में लगा हुआ है।

अवसर एप पर सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम

जिस अवसर एप पर विद्यार्थियों की परीक्षाएं होनी है, उस पर विभाग ने सभी कक्षाओं का पूरा पाठयक्रम तथा उससे जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारियां अपडेट की हुई हैं। एजुसेट चैनल पर विद्यार्थी जो कक्षाएं लगाते हैं उनके क्वीज इस एप पर हैं, इसके अलावा सभी चेपटरों के असेसमेंट, विडियो देख सकते हैं पीडीएफ फाइलें भी विद्यार्थियों के लिए अपलोड की गई हैं।

किस खंड के कितने विद्यार्थी, अवसर एप पर

खंड - अवसर एप पर - एक्टिव

फतेहाबाद - 93 - 48.4
भूना - 91 -- 57.6
टोहाना - 96 - 51.9
रतिया -- 92 - 63
भट्‌टू 90 - 52
जाखल - 93 - 70
(नोट: डाटा फीसदी में है)

कल से स्कूल आएंगे 6वीं से 8वीं के विद्यार्थी

23 मार्च को लॉकडाउन किया गया था। 10 महीने से भी अधिक समय बाद सोमवार को 6वीं से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थी स्कूलों में आएंगे। जिले में 6वीं से 8वीं कक्षा तक कुल 28 हजार 496 विद्यार्थी हैं। इनमें 6वीं में 9352, 7वीं कक्षा में 9602 तथा 8वीं कक्षा में 9542 विद्यार्थी हैं।

9वीं से 12वीं के 50% बच्चे आ रहे स्कूल

पिछले करीब तीन महीने से जिले में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लग रही हैं। लेकिन इन कक्षाओं में अभी तक मात्र 50 फीसदी बच्चे ही स्कूल आ रहे हैं। जिले में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के 33 हजार से भी अधिक विद्यार्थी हैं जिनमें से 16 से 17 हजार बच्चे ही औसतन स्कूल आ रहे हैं।

स्कूल में इन नियमों का करना होगा पालन

  • स्कूल आते समय अभिभावकों को सहमति पत्र लाना होगा।
  • स्वस्थ होने का मेडिकल पत्र भी लाना होगा, जो 72 घंटे से पुराना नहीं होना चाहिए।
  • फेस मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।
  • यदि कक्षा स्कूल में 2 अधिक कोरोना के पॉजिटिव केस मिलते हैं तो स्कूल 10 दिन बंद रहेगा।

परीक्षाएं स्थगित, जल्द जारी होगी नई तिथि

तीसरी से 9वीं व 11 वीं कक्षा की परीक्षाएं अवसर एप पर ऑनलाइन होनी हैं, इसलिए इंटरनेट बंद होने के चलते विभाग ने परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित कर दी हैं। जल्द ही नई तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी। सोमवार से 6वीं से 8वीं कक्षा के विद्यार्थी स्कूल आएंगे।'' -दयानंद सिहाग, डीईओ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें