विरोध:खराब हुई फसलाें के मुआवजे की मांग काे लेकर किसानों ने लघु सचिवालय घेरा

फतेहाबाद20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनाज मंडी में की सभा, पुलिस रही तैनात

जलभराव व गुलाबी सुंडी से खराब हुई फसलों की जल्द से जल्द गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दिए जाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने वीरवार को लघु सचिवालय का घेराव किया। इससे पहले किसानों ने शहर की अनाज मंडी में सभा आयोजित कि जिसमें संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारी किसान नेताओं ने आए हुए किसानों को संबोधित किया।

इसके बाद किसान शहर के लालबत्ती चौक से होते हुए पैदल मार्च कर लघु सचिवालय पहुंचे और घेराव किया। इस दौरान किसान नेताओं ने कहा कि सरकार ने अब तक पिछले साल हुई विशेष गिरदावरी का 23 करोड़ राशि जारी नहीं की है, इस बार भी सरकार ने जलभराव व गुलाबी सुंडी से प्रभावित हुई फसल की स्पेशल गिरदावरी करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं, लेकिन धरातल पर अब तक कोई काम शुरू नहीं हुआ है। किसान नेताओं ने कहा कि सरकार स्पेशल गिरदावरी के नाम पर किसानों के साथ धोखा कर रही है तथा यह एक जुमला है।

किसानों ने कहा कि जल्द से जल्द फसलों की गिरदावरी का काम शुरू होना चाहिए तथा गिरदावरी के तुरंत बाद मुआवजे की राशि किसानों के खाते में जारी की जानी चाहिए। इस दौरान किसान नेताओं ने धान सीजन में पराली प्रबंधन के यंत्रों को किसानों को मुफ्त में उपलब्ध करवाने की भी मांग की।

उन्होंने कहा कि यदि पराली को आग लगाने वाले किसानों पर केस दर्ज किए गए तो वे इसका विरोध करेंगे तथा जिले भर में इसके खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। अनाज मंडी में आयोजित सभा के दौरान ही किसानों को गुरुद्वारों से आया हुआ लंगर करवाया गया। इस दौरान युवा किसानों ने लंगर वितरीत किया। वहीं लघु सचिवालय में घेराव के दौरान भट्टू के किसानों को माइक पर बोलने का मौका नहीं मिलने पर कुछ किसान नेताओं ने नाराजगी भी जाहिर की।

खबरें और भी हैं...