पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:सरकार खरीदेगी मूंग की फसल, भट्टू और फतेहाबाद में बनाए खरीद केंद्र

भट्टूकलां11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7196 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से 2 एजेंसी अक्टूबर में शुरू करेंगी खरीद, 6 जिलों में मूंग की सरकारी खरीद को लेकर 20 मंडियां निर्धारित

फसल चक्र अपनाकर दलहन की खेती में मूंग फसल की बिजाई करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। इस बार मूंग फसल की खरीद सरकार करेगी। सरकार ने मूंग खरीद के लिए जिले में भट्टूमंडी व फतेहाबाद को खरीद केंद्र बनाया है। जिले में सबसे ज्यादा मूंग की खेती भट्टू क्षेत्र में ही होती है। ऐसे में यहां सरकारी खरीद केंद्र बनने से किसानों को काफी फायदा होगा। इस बार सरकार ने प्रदेश में 6 जिलों में मूंग की सरकारी खरीद को लेकर 20 मंडियां निर्धारित की है। जिनमें से दो मंडी फतेहाबाद जिले की शामिल है। यह खरीद प्रक्रिया अक्टूबर माह में शुरू हो जाएगी।

जानिए... इन जिलों की मंडियों में होगी मूंग की सरकारी खरीद

महेंद्रगढ़ जिले की महेंद्रगढ़ व अटेली मंडी में मूंग की खरीद होगी। भिवानी जिले की सिवानी, तोशाम, लोहारू, भिवानी, जूही तथा बहल में सरकारी खरीद होगी। चरखी दादरी जिले में चरखी दादरी मंडी में खरीद होगी। हिसार जिले में हांसी, हिसार, बरवाला, आदमपुर। फतेहाबाद जिले में भट्टूमंडी व फतेहाबाद तथा सिरसा जिले में डबवाली, डिंग, ऐलनाबाद, सिरसा, कालांवाली मंडियों में सरकारी खरीद होगी। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार निर्धारित मंडियों में खरीद का कार्य दो ही एजेंसी हैफेड व हरियाणा वेयर हाउस कारपोरेशन ही करेगी। खरीद एजेंसियों ने मूंग खरीद के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

जिले में 1975 एकड़ में मूंग की फसल, सबसे ज्यादा मूंग की बिजाई भट्टू क्षेत्र में हुई

इस बार जिले के किसानों ने फसल चक्र अपनाते हुए मूंग की काफी खेती की है। यहां 1 हजार 975 एकड़ भूमि में मूंग की खेती है। जिले में सबसे ज्यादा मूंग की बिजाई भट्टू क्षेत्र में होती है। यहां की भूमि रेतीली व सिंचाई के लिए पानी की कमी होने के कारण कम पानी में तैयार होने वाली मूंग की बिजाई अधिक करते है। इस बार यहां 1 हजार 175 एकड़ में मूंग की बिजाई हुई है। इन दिनों किसान अपनी मूंग की पकी हुई फसल को समेटने में परिवार सहित लगा हुआ है।

गांव रामसरा के किसान मांगेराम ने बताया कि इस बार मूंग का औसतन उत्पादन कम निकल रहा है। पिछली बार प्रति एकड़ करीब 4 से 5 क्विंटल तक मूंग का उत्पादन हुआ था लेकिन इस बार यह करीब 2 से ढाई क्विंटल तक ही निकल रहा है। किसान जोगिंदर स्वामी व राजेश कुमार ने बताया कि इस बार मूंग की फसल भी बीमारियों की चपेट में आ गई थी। जिसके कारण उत्पादन में असर पड़ा है।

सरकारी खरीद के लिए तैयारियां शुरू : सहायक मैनेजर

मूंग की सरकारी खरीद करने के लिए दिशा-निर्देश मिल गए है। सरकारी खरीद करने के लिए खरीद एजेंसी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।'' -सुशील मेहता, सहायक मैनेजर खरीद एजेंसी हैफेड।

इस बार किसानों ने 1175 एकड़ में मूंग की बिजाई की : बीएओ

भट्टू क्षेत्र में इस बार मूंग की ज्यादा बिजाई हुई है। पिछली बार यहां मात्र 300 एकड़ में मूंग की बिजाई हुई थी लेकिन इस बार किसानों ने 1175 एकड़ में मूंग की बिजाई की है। फसल के बीमारियों की चपेट में आने के कारण उत्पादन प्रभावित हुआ है।'' -शैलेंद्र सहारण, कार्यवाहक खंड कृषि अधिकारी भट्टूकलां।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें