फतेहाबाद में DAP की किल्लत:रतिया में सड़क पर उतरे किसान; चंडीगढ़ मार्ग पर लगा दिया जाम, गेहूं बिजाई पर संकट

सोनीपत24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहाबाद के रतिया में रोड जाम करते किसान। - Dainik Bhaskar
फतेहाबाद के रतिया में रोड जाम करते किसान।

शनिवार को फतेहाबाद जिले के रतिया इलाके में बड़ी संख्या में किसान डीएपी खाद को लेकर सड़क पर उतरे। किसानों ने फतेहाबाद-चंडीगढ़ मार्ग को जाम भी कर दिया। जाम की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और किसानों को समझाने की कोशिश की, लेकिन किसानों ने खाद के पहुंचने के बाद ही जाम खोलने की बात की।

दरअसल, फतेहाबाद में डीएपी खाद को लेकर किसान दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर है। शनिवार को रतिया इलाके के किसानों के सब्र का बांध टूट गया और फिर बड़ी संख्या में किसान फतेहाबाद-चंडीगढ़ मार्ग स्थित गांधी चौक पर पहुंच गए। यहां किसानों ने सड़क को दोनों तरफ से जाम कर दिया। किसानों ने चेतावनी दी कि जब तक अधिकारी मौके पर पहुंचकर पुख्ता आश्वासन नहीं देते, तब तक जाम नहीं खोलेंगे। किसानों ने बताया कि उन्हें चक्कर कटवा कर यह कहा जा रहा है कि पीछे से खाद नहीं आ रही, जबकि शुक्रवार को किसानों की पर्ची काट दी गई। जब खाद नहीं आ रही तो पर्ची क्यों काटी गई, क्यों किसानों को चक्कर कटवाए जा रहे हैं।

खाद के लिए लाइन में लगे किसान।
खाद के लिए लाइन में लगे किसान।

किसानों ने कहा कि पहले सोसायटी में खाद आती थी और गांव स्तर पर किसानों को खाद मिल जाती थी, लेकिन इस बार नहीं आई। उन्होंने कहा कि खाद की किल्लत के चलते किसानों की फसलों की बिजाई नहीं हो रही। गेहूं की बिजाई पर सबसे बड़ा संकट खड़ा हो गया हैं, क्योंकि समय निकल चुका है और खाद नहीं मिलने के कारण किसानों की बिजाई अभी तक शुरू नहीं हुई है।

खाद की लाइन में खड़े किसान की कटी जेब
रबी सीजन की शुरूआत से ही खाद की किल्लत बनी हुई है और खाद केंद्रों पर किसानों की लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं। शनिवार को भी इफको केंद्र के बाहर लंबी लाइनें किसानों की देखने को मिली। यहां तक कि लाइनों में एक किसान की जेब भी कट गई। किसान के अनुसार 31 हजार रुपए चोरी हुए हैं। जिसके बाद उसने पुलिस को शिकायत दी और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

दक्षिणी हरियाणा में भी संकट
दक्षिणी हरियाणा में भी खाद का संकट बना हुआ है। हालांकि सरसों की बिजाई का समय निकल चुका है। लेकिन बहुत से किसान अब भी खाद के लिए लाइनों में लगे है। रेवाड़ी, गुरुग्राम, महेन्द्रगढ़, पलवल, नूहं समेत अन्य जिलों में पिछले दिनों खाद को लेकर काफी हंगामा भी होता दिखाई दिया था।

खबरें और भी हैं...