पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी काे हराने की तैयारी:जिले में अगले 48 घंटे में पहुंचेगी कोविशिल्ड वैक्सीन, 16 जनवरी से पांच अस्पतालों में 3424 वर्करों को लगेंगे टीके

फतेहाबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागरिक अस्पताल स्थित वैक्सीन स्टोर में रखे गए फ्रीजर जिनमें रखी जाएगी कोरोना की वैक्सीन।

जिलेवासियों के लिए राहत की खबर है कि अगले 48 घंटे में जिले में कोरोना से बचाव की वैक्सीन आ जाएगी। जिले में कोविशिल्ड कंपनी की दवाई आएगी तथा 16 जनवरी से जिले में लगनी शुरू होगी। पहले चरण में जिले के 5 सरकारी अस्पतालों में सरकारी व प्राइवेट हेल्थ वर्करों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। जिन अस्पतालों में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

उनमें फतेहाबाद के हुड्डा सेक्टर स्थित पॉलिक्लीनिक, टोहाना पीपीसी तथा रतिया, भूना व भट्टू का सीएचसी शामिल किया गया है। पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए जिले के उक्त 5 अस्पतालों के अंडर कुल 3424 हेल्थ वर्करों को लाभार्थी बनाया गया है, इनमें 1134 सरकारी वर्कर हैं। वैक्सीन जिले के नागरिक अस्पताल स्थित डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर में रखी जाएगी।

पहले सरकारी हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी वैक्सीन

यहां बता दें कि जिले में वैक्सीनेशन के पहले चरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 5 हजार से अधिक हेल्थ वर्करों का पंजीकरण किया है। लेकिन उक्त 5 अस्पतालों में 1144 सरकारी हेल्थ वर्कर हैं। वैक्सीन आने के बाद पहले सरकारी हेल्थ वर्करों को तथा बाद में प्राइवेट हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी।

10 डोज की होगी एक वायल, आज फाइनल होगा स्टॉक

कोरोना से बचाव की जो कोविशिल्ड दवाई जिले में आएगी उसकी एक वायल में 10 डोज होंगी। यानि एक वायल से अधिकतम 10 लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। आज स्वास्थ्य विभाग के पास मुख्यालय से सूचना आएगी की जिले में वैक्सीन का कितना स्टॉक पहले चरण में दिया जाएगा। उसके बाद पता चलेगा की तीन दिन के पहले चरण में कितने लाभार्थियों को वैक्सीन लग सकेगी।

नहीं होगा 17 से होने वाला पोलियो सेशन

जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 17 से 19 जनवरी तक पोलिया पर विशेष अभियान चलाकर 5 साल से कम आयु के 90 हजार से अधिक बच्चों को पोलिया की दवा पिलाई जानी थी। लेकिन कोरोना वैक्सीन आने के चलते स्टाफ की ड्यूटियां वैक्सीनेशन में लगने से अब पोलियो सेशन स्थगित कर दिया गया है।

दूसरे चरण में शामिल होंगे नागपुर व जाखल

बीते दिनों ही स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिले के 6 अस्पतालों में ड्राई रन आयोजित किया था जिसमें जाखल भी शामिल था। लेकिन पहले चरण की वैक्सीनेशन में जाखल व नागपुर खंड को शामिल नहीं किया गया है। इन्हें दूसरे चरण में शामिल किया जाएगा।

5 अस्पतालों को फाइनल किया : डिप्टी सीएमओ

जिले में कोविशिल्ड वैक्सीन आएगी। वैक्सीन को हिसार से विभाग की एंबुलेंस में लेकर आया जाएगा। पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए हमने 5 अस्पतालों को फाइनल किया है। इनमें 1134 सरकारी व 2280 प्राइवेट हेल्थ वर्कर हैं जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है। वैक्सीन कितनी आएगी इसका आज पता चलेगा। -डॉ. सुनीता सोखी, डिप्टी सीएमओ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser