पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कल से बदलेगा मौसम:38 डिग्री पहुंचा अधिकतम पारा, उमस ने बढ़ाई परेशानी

फतेहाबाद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 से 20 जुलाई तक क्षेत्र में बरसात होने की संभावना

मंगलवार को जिले में पूरा दिन तेज धूप खिली रही। जिसके चलते तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं पूरा दिन उमस रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार जिले में आज भी मौसम साफ रहेगा तथा धूप खिली रहेगी।

विभाग के अनुसार 16 जुलाई से मौसम में बदलाव होगा तथा 20 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान क्षेत्र में तेज हवाओं व गरजना के साथ बरसात होने की संभावना है। यहां बता दें कि बीते दिनों मौसम में हुए बदलाव के बाद जिले के कई इलाकों में अच्छी बरसात हुई थी। 

जानिए .... ये करें किसान
1) बरसात के अनुमान को देखते हुए नरमे की फसल में पानी खड़ा ना होने दें। 
2) धान की रोपाई का काम समय रहते पूरा कर लें। 
3) नरमे की फसल का समय-समय पर निरीक्षण करें ताकि किसी प्रकार की बीमारी का प्रकोप होने पर तुरंत पता लग सके। 
4) कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों से संपर्क बनाए रखें तथा अधिकारियों की सलाह से ही कीटनाशक व खाद का छिड़काव करें। 
5) ग्वार व बाजरे की बिजाई मौसम पूर्वानुमान के अनुसार ही करें। 

अंतिम चरण में रोपाई
जिले में धान की रोपाई का काम लगभग अंतिम चरण में है। बता दें कि बीते दिनों हुई बरसात के बाद धान की रोपाई में काफी तेजी आई थी। 
अधिकारियों के अनुसार जिले में धान की रोपाई का काम 90 फीसदी पूरा हो चुका है। इस समय यदि बरसात होती है तो धान की फसल में भरपूर फायदा होगा तथा नरमे की फसल में भी सिंचाई करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

बरसात से होगा फायदा
कृषि उप निदेशक राजेश सिहाग ने बताया कि जिले में इस समय धान की रोपाई का काम लगभग पूरा हो चुका है। 
ऐसे में यदि बरसात होती है तो धान व नरमा दोनों ही फसलों को भरपूर फायदा होगा। किसानों से अपील है कि वे बरसात की संभावना को देखते हुए नरमे की फसल में पानी खड़ा ना होने दें।

16 से बदलेगा मौसम
हकृवि विभागाध्यक्ष कृषि एवं मौसम विज्ञान विभाग एमएल खिचड़ ने बताया कि क्षेत्र में 16 जुलाई मध्यरात्रि से मौसम में बदलाव होगा। इसके बाद 20 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा तथा बरसात होगी। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें