पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम :39 डिग्री पहुंचा पारा, आज से मानसून हवाएं सक्रिय होने की संभावना

फतेहाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

धान की रोपाई तथा तापमान में हुई बढ़ोतरी के चलते हुई उमस के कारण गर्मी बढ़ गई है। सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 39 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आज से क्षेत्र में मानसून की हवाएं सक्रिय होने की संभावना है।

ऐसे में आज से अगले दो दिनों तक क्षेत्र में बरसात हो सकती है। गौरतलब है कि इन दिनों जिले के टोहाना, जाखल, कुलां, रतिया व फतेहाबाद एरिया में धान की रोपाई का काम जोरों पर चल रहा है। ऐसे में यदि बरसात होती है तो किसानों को जहां नरमें की फसल में सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी वहीं धान की फसल में भी पानी की बचत होगी। इसके अलावा बरसात होने से तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी और उमस से भी निजात मिलेगी। यहां बता दें कि जिले में प्री-मानसून की बरसात की सामान्य से कम हुई थी।

इसके अलावा 24 से 26 जून तक होने वाली मानसून की बरसात भी हवाओं के कमजोर पड़ने के कारण नहीं हुई थी। ऐसे में धान रोपाई का काम बरसात के बिना प्रभावित हो रहा है।  

बरसात होने से होगा फायदा : डीडीए
इस समय सभी प्रकार की फसलों को बरसात की जरूरत है। बरसात होने से नरमे की फसल में सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी तथा धान की फसल में पानी की बचत होगी।'' -राजेश सिहाग, डीडीए।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement