पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत मेरा राशन मोबाइल एप लॉन्च

फतेहाबाद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एप से लाभार्थी स्वयं चेक कर सकेंगे कि उनको कितना अनाज मिलेगा

डीसी डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों की मदद के लिए मेरा राशन मोबाइल एप लांच किया है, जोकि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना में शामिल है।

कोई भी राशन कार्ड धारक उपभोक्ता इस एप को अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड कर सकता है। डीसी ने बताया कि इस एप के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी स्वयं यह चेक कर सकेंगे कि उनको कितना अनाज मिलेगा।

इसके अतिरिक्त इस एप के माध्यम से जरूरतमंद यानी गरीब परिवार के लोगों को आसपास के राशन डिपो की लोकेशन, साथ ही राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी मिलेगी।

उपायुक्त ने खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे मेरा राशन एप को एसएमएस के माध्यम से बढ़ावा देने के संबंध में सभी आवश्यक कदम उठाएं। इस एप की जागरूकता के लिए जिला में पोस्टर, बैनर, होर्डिग्स आदि के माध्यम से नागरिकों को जागरूक किया जाए।

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक विनीत गर्ग ने बताया कि राशन कार्डधारक अगर अपने निवास स्थान बदलकर देश के किसी दूसरी जगह पर चले जाते हैं, वहां पर भी वे अपने मोबाइल पर देख सकते हैं कि नजदीक में राशन डिपो कहां पर है और वहां पर कौन-कौन सी सुविधाएं उनके लिए उपलब्ध है।

खबरें और भी हैं...