पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:न सोशल डिस्टेंसिंग दिखी, न ही लाभार्थी समय पर आए, वैक्सीनेशन रूम में नहीं लगाई स्क्रीन

फतेहाबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ड्राई रन के दौरान मौजूद डीसी डॉ. नरहरि बांगड़। - Dainik Bhaskar
ड्राई रन के दौरान मौजूद डीसी डॉ. नरहरि बांगड़।
  • 17 मिनट विधायक, सवा घंटे लेट पहुंचे उपायुक्त, मुख्यातिथियों की आवभगत में व्यस्त दिखे अधिकारी
  • वैक्सीनेशन से पहले 7 केंद्रों पर 138 हेल्थ वर्कर्स के साथ ड्रिल

कोरोना वैक्सीन को लेकर वीरवार को जिले में आयोजित की गई ड्राई रन नागरिक अस्पताल में ड्रामा बन कर रह गई। ड्राई रन में लाभार्थी बनाए गए स्वास्थ्य विभाग के अपने कर्मचारी जहां समय पर नहीं पहुंचे वहीं निरीक्षण करने आए विधायक व डीसी के स्वागत पर ही सीएमओ, डिप्टी सीएमओ सहित सभी चिकित्सकों का ध्यान रहा।

स्थिति यह रही कि पहले डेढ़ घंटे में सिर्फ 4 लाभार्थियों पर ही ड्राई रन हो पाई और तय समय 11 से एक बजे तक 25 में से मात्र 12 लाभार्थी ही पहुंचे। ड्राई रन का निरीक्षण करने के लिए विधायक दुड़ाराम जहां 17 मिनट देरी से पहुंचे वहीं डीसी डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ 1 घंटा 14 मिनट लेट आए, हालांकि यह सारी प्रक्रिया तय समय पर होनी थी।

डीसी ने आते ही चिकित्सकों को कहा कि आखिर वो दिन आ ही गया जिसका इंतजार था। विधायक व डीसी दोनों ने ही ड्राई रन की पूरी प्रक्रिया का निरीक्षण किया। ड्राई रन के दौरान सोशल डिस्टेंस की पालना बिल्कुल भी नहीं हुई।

10 लाभार्थियों को फोन कर बुलाया, 2 बोले- हम आउट ऑफ स्टेशन

नागरिक अस्पताल के आयुष भवन में आयोजित की ड्राई रन में तय समय सुबह 11 बजे से 1 बजे तक सिर्फ 12 ही लाभार्थी आए। 1 बजे के बाद डिप्टी सीएमओ व अन्य कर्मचारियों ने बाकी सभी लाभार्थियों को फोन कर आने के लिए कहा जिसके बाद 10 लाभार्थी और पहुंचे, दो ने कहा वे कहीं बाहर गए हुए हैं जबकि एक महिला कर्मी ने खुद के छुट्‌टी पर होने की बात कही।

ये रही कमियां, जिन्हें सुधारने पर करना होगा काम

> लाभार्थियों का नहीं आना सबसे बड़ी कमी थी। विभाग को वैक्सीन बारे लोगों को और अधिक जागरूक करना होगा ताकि लोग टीका लगवाने से संकोच ना करें। > वैक्सीनेशन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हुई जो गंभीर विषय है। विधायक व डीसी के साथ वैक्सीनेशन भवन में एक साथ 20-20 लोग चले गए। > लाभार्थियों को सही तरीके से सेंटर के बाहर लाइन में नहीं लगाया गया जिसके चलते उन्हें बुला-बुलाकर उन पर ट्रायल करना पड़ा। > वैक्सीनेशन रूम में कंप्यूटर स्टाफ व चिकित्सकों के बीच स्क्रीन नहीं लगाई गई। अफसरों ने कहा कि रूम छोटा था इसलिए स्क्रीन नहीं लग पाई। लेकिन महामारी की गंभीरता के चलते ये जरूरी है। > वेटिंग रूम में कोई भी लाभार्थी तय समय तक नहीं बैठा। वैक्सीन आने के बाद जरूरी है कि इस नियम की पालना की जाए।

जानिए... किस सेंटर पर कितने लाभार्थी ड्राई रन में पहुंचे

सेंटर कुल लाभार्थी शामिल हुए
जाखल 25 23
फतेहाबाद 25 22
भट्‌टू 25 18
भूना 25 25
रतिया 25 25
टोहाना 25 25
कुल 150 138

अधिकारी विधायक व डीसी को दिखाते रहे अस्पताल

विधायक व डीसी नरहरि बांगड़ को सीएमओ मुनीष बंसल व डिप्टी सीएमओ सुनीता सोखी ड्राई रन के तुरंत बाद अस्पताल के विभिन्न कक्षों में घुमाते रहे। इस दौरान कई लाभार्थी भी साथ चल पड़े जिसके चलते ड्राई रन की तरफ किसी का ध्यान नहीं रहा। डीसी के जाने के बाद अधिकारियों ने ड्राई रन की तरफ ध्यान दिया और फोन कर लाभार्थियों को बुलाया।

वैक्सीन आने से पहले पूरी तैयारियों को जांचने के लिए ड्राई रन आयोजित किया गया। निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थाएं ठीक मिली हैं। ड्राई रन की इस प्रक्रिया से मैं संतुष्ट हूं।

-डॉ. नरहरि बांगड़, डीसी

देश में कोरोना के निदान के लिए मोदी जी ने यह अच्छी स्कीम शुरू की है। सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही जिले में वैक्सीन आएगी और महामारी से निजात मिलेगी।

दुड़ाराम, विधायक


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser