पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटिंग:अब कृषि के लिए ट्यूबवेल लगाने को नहीं लेनी होगी एनओसी : डीसी

फतेहाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में केंद्रीय भूमि जल प्राधिकरण द्वारा जारी अधिसूचना को लेकर विचार विमर्श किया

केंद्रीय भूमि जल प्राधिकरण, नई दिल्ली के अधिसूचना (24 सितंबर 2020) के अनुसार अब जिला में कृषि कार्यों के लिए ट्यूबवेल लगाने के लिए एनओसी लेने की कोई जरूरत नहीं होगी। अधिसूचना के अनुसार कुछ श्रेणी के उपभोक्ताओं को एनओसी लेने की छूट प्रदान की गई है। इस अधिसूचना के तहत जिला फतेहाबाद के खंड टोहाना क्षेत्र के लोगों को भी लाभ मिलेगा। अब तक टोहाना खंड को डार्क जोन घोषित किए जाने के चलते वहां पर ट्यूबवेल कनेक्शन जारी नहीं किए जा रहे थे।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में वीरवार को हुई बैठक में केंद्रीय भूमि जल प्राधिकरण द्वारा जारी अधिसूचना बारे विचार विमर्श किया गया और जिला में इस छूट के तहत आने वाले क्षेत्र में लाभार्थियों को लाभ देने बारे दिशा निर्देश दिए गए। केंद्रीय भूमि जल प्राधिकरण, नई दिल्ली की अधिसूचना अनुसार कोई भी व्यक्ति ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पीने के पानी के लिए व्यक्तिगत रूप से ट्यूबवेल लगा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में पानी की समूचित सप्लाई के लिए अब विभाग को भी एनओसी की जरूरत नहीं होगी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ऐेसे पम्प लगाने की छूट रहेगी। किसान भी सिंचाई के लिए बिना एनओसी के ट्यूबवेल लगा सकते हैं।

900 ट्यूबवेल आवेदकों को मिल सकता है लाभ

केंद्रीय भूमि जल प्राधिकरण, नई दिल्ली के अधिसूचना (24 सितंबर 2020) के अनुसार जिला में कृषि कार्यों के लिए ट्यूबवेल लगाने हेतू एनओसी लेने की कोई जरूरत नहीं होगी। इससे खासकर टोहाना खंड के करीब 900 किसानों एवं ट्यूबवेल आवेदकों को लाभ मिल सकता है। आदेश के बाद किसानों को राहत मिलेगी।

खारा खेड़ी के जेएनवी में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित : उपायुक्त

डीसी एवं जवाहर नवोदय विद्यालय खारा खेड़ी के अध्यक्ष डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि जेएनवी खारा खेड़ी में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा-9 में प्रवेश लेटरल एंट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसके लिए आगामी 13 फरवरी को परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। डॉ. बांगड़ ने बताया कि इच्छुक विद्यार्थी 15 दिसंबर 2020 तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन बिना फीस के नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नवोदय डॉट जीओवी डॉट आईएन पर दिए गए लिंक पर जाकर भर सकते हैं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का जन्म 01.05.2005 से पहले तथा 30.04.2009 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बाद का नहीं होना चाहिए। यह शर्त अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति सहित सभी वर्गों के अभ्यर्थियों पर समान रूप से लागू रहेगी। इसके अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय खारा खेड़ी के प्राचार्य या जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से भी संपर्क किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser