पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नशे पर लगाम:बढ़ते जा रहे नशे पर लगाम लगाने को प्रदेश के हर जिले में बनेगी विशेष पुलिस टीम

फतेहाबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के चीफ मुहिम में जोड़ रहे प्रयास संस्था को

हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के एडीजीपी श्री कांत जाधव ने प्रदेश में फैले नशे के खिलाफ अभियान चलाने को लेकर फतेहाबाद की प्रयास संस्था को सहयोग के लिए चुना है। एडीजीपी के निर्देश पर हर जिले में संस्था की टीम गठित की जाएगी। जोकि गांव स्तर तक नशे को लेकर लोगों को जागरूक करेगी। वहीं हर जिले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की अलग से पुलिस टीम बनाई जाएगी जो नशा बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी। पुलिस की यह टीम व प्रयास संस्था के सदस्य आपसी तालमेल के साथ नशे को खत्म करने का प्रयास करेंगे।

श्री कांत जाधव वर्ष 1999 में फतेहाबाद में एसपी थे। उस दौरान उनके निर्देशों पर गठित प्रयास संस्था ने पुलिस के साथ मिलकर नशे के खिलाफ अभियान चलाया था। एडीजीपी जाधव ने अब फिर से फतेहाबाद की प्रयास संस्था को फिर से एक नई जिम्मेवारी दी है। इसे लेकर प्रयास संस्था के फतेहाबाद प्रधान एडवोकेट संजीव मेहता व पदाधिकारियों ने एडीजीपी से मुलाकात कर अभियान की रूपरेखा बनाई है।

संस्था हर गांव में बनाएगी अपनी टीम

प्रयास संस्था प्रदेश में जिला स्तर पर टीम गठित करेगी। जिसके बाद गांव स्तर पर सदस्य बनाकर नशे के खिलाफ अभियान को चलाया जाएगा। संस्था के सदस्यों के माध्यम से गांव में किसी भी प्रकार की नशे से संबंधित सूचना मिलने पर पुलिस को अवगत कराया जाएगा। नशे की गिरफ्त में आए लोगों को भी विभिन्न तरीकों से जागरूक किया जाएगा। संस्था की ओर से गांव- गांव में नशे के खिलाफ नुक्कड़ नाटक, जागरूकता रैली निकाली जाएगी।

जहां नशा ज्यादा, वहां पहले चलेगा अभियान

एडीजीपी की टीम की रणनीति के मुताबिक नशा रोकने के मकसद से फतेहाबाद में जिन गांवों या मोहल्ले में नशा अधिक है और युवा लगातार नशे के चपेट में आते जा रहे है। उस गांव व मोहल्ले की लिस्ट बनाई जाएगी। इसके बाद संस्था की टीम युवाओं को नशा छोड़ने के लिए जागरूक करेगी। अगर कोई नशा छोड़ना चाहता है तो टीम उसकी मदद करेगी। वहीं नशा बेचने वालों के बारे में जानकारी लेकर नशा सप्लायरों पर कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें