पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वेदर अपडेट:380 पहुंचा पारा, आज भी परिवर्तनशील रहेगा मौसम; रविवार को 29 डिग्री सेल्सियस रहा जिले का न्यूनतम तापमान

फतेहाबाद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहाबाद। रविवार को आसमान में छाए बादल। - Dainik Bhaskar
फतेहाबाद। रविवार को आसमान में छाए बादल।

जिले में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के चलते पिछले एक सप्ताह से मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है। रविवार को भी सुबह व शाम के समय हल्की बादलवाही रही, लेकिन दिन में मौसम साफ रहा तथा पूरा दिन गर्म हवाएं चलने से दिन गर्म रहा। रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार क्षेत्र में 7 जून तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस दौरान हल्के बादल छाए रहेंगे तथा कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके बाद मंगलवार से मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा। इसके बाद दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने से गर्मी बढ़ेगी।

डीएसआर मशीन से धान की सीधी बिजाई करने पर 15 से 20 प्रतिशत तक पानी की बचत होती है। इसके साथ-साथ खरपतवारों की समस्या तथा जड़े गहरी जाने के कारण लोह तत्व की समस्या बहुत कम होती है। यहां बता दें कि धान सीधी बिजाई करने का इसी सप्ताह सही समय है। धान सीधी बिजाई किए हुए खेत में पहला पानी बिजाई के लगभग 21 दिन बाद लगाया जाता है।

पारंपरिक विधि से 15 से कर सकेंगे धान रोपाई

किसान पारंपरिक विधि से धान की पौध तैयार करके आगामी 15 जून से धान की रोपाई कर सकते हैं। इस विधि में पानी के साथ-साथ लेबर व समय भी बहुत ज्यादा लगता है।

ये करें किसान

  • खरीफ फसलों की बिजाई उपयुक्त नमी के अनुसार समय रहते पूरी कर लें।
  • हरे चारे व सब्जियों में नियमित रूप से सिंचाई करते रहें।
  • नरमे की अगेती फसल में भी सिंचाई आवश्यकता के अनुसार करें।
खबरें और भी हैं...