बरतें सावधानी:जिले में कम्युनिटी स्प्रेड के साथ तीसरी लहर शुरू, 48 घंटे में 2.2 गुना केस, 1.78 से बढ़कर 3.17 हुई संक्रमण दर

फतेहाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 21 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, अब 47 एक्टिव केस, संक्रमित मिलने वालों को फोन करने के लिए बनाया कंट्रोल रूम

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के बढ़ते केसों के चलते लोगों से नियमों का पालन करने व सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि अब जिले में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है और तीसरी लहर शुरू हो गई है क्योंकि 50 फीसदी पॉजिटिव मरीज ऐसे हैं जिनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। शुक्रवार को जिले में 21 नए पॉजिटिव केस मिलने से एक्टिव केसों का आंकड़ा बढ़कर 47 पहुंच गया है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार अप्रैल व मई में आई दूसरी लहर से 4 गुणा अधिक है, जिस कारण मात्र 48 घंटे में केस दोगुने हो रहे हैं। 5 जनवरी को जिले में कुल एक्टिव केस 21 थे जो 48 घंटे में 2.2 गुणा बढ़कर 7 जनवरी को 47 पहुंच गए हैं। चिंता की बात यह है कि सैंपलिंग नहीं बढ़ने के बावजूद जिले में संक्रमण दर में 1.78 की बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को जिले में संक्रमण दर 3.17 रही। वहीं जिले की ओवरऑल संक्रमण दर 4.9 पहुंच गई है। बनगांव की 13 वर्षीय बच्ची और मताना का 10 वर्षीय बच्चा मिले संक्रमित : कोरोना के इस नए वैरिएंट का अब तक युवाओं व बच्चों पर असर अधिक देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को मिले 21 केसों में गांव बनगांव की 13 वर्षीय बच्ची व गांव मताना का 10 वर्षीय बच्चा भी शामिल है। 21 मरीजों में से 5 में कोरोना के हल्के लक्षण भी पाए गए हैं। यहां बता दें कि जिले में अब कोरोना के कुल 17889 केस मिले हैं जिनमें से 17357 लोग ठीक हो चुके हैं तथा अब तक जिले में 485 लोगों की मौत हो चुकी है।

40 फीसदी पॉजिटिव केस अकेले फतेहाबाद शहर में

जिले में कोरोना की तीसरी लहर की शुरूआत होते ही सबसे अधिक केस फतेहाबाद शहर में मिल रहे हैं जो चिंता का विषय है। जिले में अब तक मिले कुल 47 केसों में से 19 केस यानि 40 फीसदी अकेले फतेहाबाद शहर के हैं। इसके अलावा जाखल में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को जिले में मिले 21 पॉजिटिव केसों में फतेहाबाद व जाखल में 6-6, टोहाना में 4, भूना में 3 और भट्टू व बड़ोपल में 1-1 केस मिला है।

ओमिक्रॉन टेस्ट की अब तक नहीं आई रिपोर्ट

यहां बता दें कि कनाडा से आया गांव कलोठा का युवक जो 26 दिसंबर को पॉजिटिव मिला था उसकी ओमिक्रॉन जांच के लिए सैंपल दिल्ली भेजा गया था, लेकिन अब तक उसकी रिपोर्ट नहीं आई है। वहीं जिले में स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें एक्टिव नहीं होने के चलते सैंपलिंग नहीं बढ़ रही है तथा जिले में रोजाना 500-600 लोगों की ही टेस्टिंग हो रही है।

नागरिक अब ऑनलाइन ले सकेंगे कोविड रिपोर्ट, बनाया कंट्रोल रूम

जिला स्वास्थ्य विभाग अपनी वेबसाइट www.nhmfatehabad.org में नए ऑप्शन जोड़ रहा है, यह ऑप्शन अगले सप्ताह वेबसाइट पर अपडेट हो जाएगा। इसके बाद सैंपल देने वाले लोग साइट पर जाकर अपनी सैंपल एसआरएफ आईडी के माध्यम से अपनी कोविड रिपोर्ट खुद निकाल सकेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमितों को सूचना देने के लिए विशेष कंट्रोल रूम बनाया है जहां से बीएएमएस चिकित्सक संक्रमितों को फोन कर उन्हें पॉजिटिव होने की जानकारी देंगे और उनसे लक्षण पूछेंगे तथा यह तय करेंगे की मरीज को होम आइसोलेट करना है या एडमिट।

खबरें और भी हैं...