• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Fatehabad
  • Thousands Of Farmers Lined Up Since Morning For 3600 Bags Of DAP In Ratia, Tohana, Kulan And Jakhal, Today Fertilizers Will Be Distributed In Bhuna And Fatehabad

खाद की किल्लत:रतिया, टोहाना, कुलां और जाखल में 3600 बैग डीएपी के लिए सुबह से लाइन में लगे हजारों किसान, आज भूना और फतेहाबाद में बंटेगी खाद

फतेहाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इफको केन्द्र कुलां पर डीएपी लेने के लिए उमड़ी किसानों की भीड़। - Dainik Bhaskar
इफको केन्द्र कुलां पर डीएपी लेने के लिए उमड़ी किसानों की भीड़।
  • गेहूं की बिजाई के साथ ही बढ़ने लगी डीएपी की मांग, रतिया में कई किसानों को खाद नहीं मिलने के चलते लौटना पड़ा खाली हाथ

गेहूं की बिजाई जिले के टोहाना, कुलां, जाखल व रतिया में इलाके में तेज हो गई है, लेकिन किसानों को डीएपी खाद नहीं मिलने के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि शुक्रवार को जिले के टोहाना, कुलां, जाखल व रतिया इलाके में कुल 3600 बैग डीएपी का वितरण किया है, इसके लिए हजारों किसान अलसुबह से ही लाइन में खड़े हो गए।

जाखल में प्रति किसान 2-2, कुलां में 4-4 तथा बाकी स्थानों पर 5-5 बैग डीएपी बांटी गई। शुक्रवार को रतिया में 800, कुलां में इफको सेंटर पर 500, जाखल में 500 तथा टोहाना में इफको सेंटर व एक प्राइवेट विक्रेता की दुकान से कुल 1800 बैग डीएपी का वितरण किया गया।

इस दौरान लंबे समय तक लाइन में लगे रहने के बाद भी कई किसानों को खाद नहीं मिल पाई जिसके चलते उन्हें निराश वापस लौटना पड़ा। आज जिले में भूना व फतेहाबाद मंडी में खाद का वितरण किया जाएगा।

रात एक बजे ही लाइन में लगे किसान

कुलां| कुलां में 500 थैले डीएपी खाद आने की सूचना मिलने पर सैकड़ों किसान रात के एक बजे इफको केन्द्र कुलां के सामने लाइन लगाकर खड़े हो गए। शुक्रवार सुबह 9:30 बजे कर्मचारियों ने डीएपी का वितरण शुरू किया। गेहूं बिजाई में डीएपी की कमी किसानों के लिए बाधा बनी हुई है। बीती शाम कुलां के इफको केन्द्र पर जींद में लगे रैंक से एक ट्रक में 500 थैले डीएपी आई थी। एक किसान को आधार कार्ड से 4-4 थैले दिए गए। 125 किसानों को वितरित किए गए। खाद खत्म होने के चलते सैकड़ों किसानों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।

आज नहीं होगी सप्लाई, मंगलवार तक लग सकता है रैक

यहां बता दें कि जिले में आज खाद की सप्लाई होने की विभाग के पास कोई सूचना नहीं है। इसलिए आज भूना व फतेहाबाद की मंडी में विक्रेताओं के पास मौजूद खाद का वितरण करवाया जाएगा। वहीं विभाग के अधिकारियों की माने तो जिले में मंगलवार तक डीएपी खाद का रैक लगने की संभावना है, यदि रैक लग जाता है तो किसानों को खाद की कमी नहीं रहेगी।

खबरें और भी हैं...