• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Fatehabad
  • Today Urea Rack Will Be Installed At Bhattu Railway Station, 53 Thousand Bags Will Be Available, 1 1 Thousand Bags Will Also Come In Bhuna, Bhattu And Fatehabad Hafed

राहत:आज भट्टू रेलवे स्टेशन पर लगेगा यूरिया का रैक, मिलेंगे 53 हजार बैग, भूना, भट्टू और फतेहाबाद हैफेड में भी आएंगे 1-1 हजार कट्टे

फतेहाबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खाद के टोकन लेने के लिए लाइन में लगे किसान। - Dainik Bhaskar
खाद के टोकन लेने के लिए लाइन में लगे किसान।

यूरिया खाद की कमी के चलते परेशानी झेल रहे किसानों को आज राहत मिलेगी। जिले के भट्टू रेलवे स्टेशन पर आज यूरिया खाद का रैक लगेगा जिसमें जिले को यूरिया के 53 हजार बैग मिलेंगे। इन 53 हजार बैग में से 1-1 हजार बैग जिले के फतेहाबाद, भूना व भट्टू के हैफेड में बांटा जाएगा तथा बाकी के 50 हजार बैग जिले की सभी मंडियों के प्राइवेट डीलरों के पास जाएंगे। ऐसे में आज सुबह 11 बजे के बाद जिले में यूरिया खाद की कमी काफी हद तक दूरी हो जाएगी।

वहीं इसी सप्ताह हिसार जिले में लगने वाले 4 बड़े रैक में से भी जिले को यूरिया खाद का स्टॉक मिलेगा, जिसके चलते जिले में यूरिया का कोटा 95 फीसदी तक पूरा हो जाएगा। जिला प्रशासन ने किसानों से संयम बनाए रखने तथा जरूरत के अनुसार ही यूरिया खाद खरीदने की अपील की है।

इफको का लगेगा अगला रैक, गांवों में भेजी जाएगी यूरिया, 50 हजार बैग मिलेंगे
यहां बता दें कि इस रैक के बाद अगला रैक जिले में सोमवार तक इफको का लगेगा जिसमें 50 हजार से अधिक बैग यूरिया मिलेगी। यूरिया का यह पूरा कोटा जिले के इफको सेंटरों के अलावा पैक्सों व गांवों की सोसायटियों में भेजा जाएगा ताकि किसानों को खाद लेने के लिए शहर में ना आना पड़े। इस बार पिछले सालों के मुकाबले पैक्सों व सोसायटियों में काफी कम खाद का वितरण हुआ है।

भट्टू में हिसार से पहुंचे 1400 बैग, प्रति किसान 5-5 बैग दिए जाएंगे

जिले के भट्टू मंडी में शुक्रवार को हिसार में लगे इफको के रैक से 1400 बैग यूरिया खाद मिली है, यह खाद हिसार से ट्रकों के माध्यम से आई है। अफसरों के अनुसार शनिवार सुबह इस खाद का वितरण किया जाएगा। यह खाद किसानों को उनकी संख्या के अनुसार प्रति किसान 5-5 बैग के अनुसार बांटी जाएगी।

जिले में बांटे जा चुके यूरिया के पौने 14 लाख बैग, कम नहीं हो रही मांग

जिले में 1.84 लाख हेक्टेयर में गेहूं तथा साढ़े 23 हजार एकड़ में सरसों की फसल है। इस फसल के लिए जिला कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने कुल 15 लाख बैग यूरिया की मांग की हुई है। विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक पौने 14 लाख बैग किसानों को बांटे जा चुके हैं। लेकिन अभी भी यूरिया की मांग कम नहीं हो रही है।

आज ही शुरू करवा देंगे जिले की मंडियों में खाद का वितरण : क्यूसीआई

जिले में भट्टू में रैक लगा है जिसमें 53 हजार बैग यूरिया मिली है, शनिवार 12 बजे तक जिले की मंडियों में खाद का वितरण शुरू करवा दिया जाएगा, जिले में अब तक पौने 14 लाख बैग यूरिया का वितरण हो चुका है, किसान भाइयों से अपील है कि वे संयम रखें और जरूरत के अनुसार ही यूरिया खरीदें ताकि सभी किसानों को खाद मिल सके।'' -ओमप्रकाश पूनिया, क्यूसीआई।

यूरिया के साथ अन्य सामग्री देने वालों की शिकायत करें किसान
जिला प्रशासन व कृषि विभाग ने किसानों से अपील की है कि यदि कोई भी विक्रेता किसानों को खाद के साथ जबरन अन्य सामग्री लेने पर मजबूर करता है ताे उसकी शिकायत विभाग को करें ताकि संबंधित दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके। यूरिया खाद के साथ अन्य सामग्री बेचने वाले विक्रेताओं की शिकायत किसान डीडीए 9416336178, क्यूसीआई 9416379594, एसडीओ फतेहाबाद 9215225694 तथा एसडीओ टोहाना 9255757697 नंबरों पर कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...