पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धोखाधड़ी:ढाणी कुतुबपुर डेरा के महाराज से ठगे 2.90 लाख रुपये, मामला दर्ज

हांसी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बागबानी लगाने के नाम पर फतेहाबाद के दो युवकों ने की धोखाधड़ी

ढाणी कुतुबपुर स्थित डेरा सच्चा सौदा के महाराज से बागबानी लगाने के नाम पर दो युवकों ने 2.90 लाख रुपए ठग लिए। दोनों ने महाराज की बीकानेर में जमीन पर पौधे व ड्रिप लगाने के नाम पर पैसे लिए। लेकिन पौधे नहीं लगाए। महाराज ने सीएम विंडो पर भी शिकायत की, कोई कार्रवाई नहीं की गई। पुलिस ने अब मामला दर्ज किया है।

पुलिस को दी शिकायत में डेरा सच्चा सौदा धाम शब्दपुर ढाणी कुतुबपुर के महाराज सत्यप्रकाश ने कहा कि उन्होंने डेरे में अपना आश्रम बनाया हुआ है और यहीं रहते हैं। फतेहाबाद निवासी कमल व गोविंद का उनके आश्रम में आना जाना था। जिस कारण दोनों आरोपियों से पहचान हो गई। तब इन्होंने बताया कि दोनों ग्लोविन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी फतेहाबाद में काम करते हैं और लोगों की जमीनों में बाग-बगीचे लगाने के लिए पौधे व ड्रिप आदि लगवाने का काम करते हैं।

उनकी कंपनी राष्ट्रीयकृत है, जिसकी और भी बहुत सारी ब्रांच हैं। उनकी कंपनी का सारा काम ऑनलाइन होता है। दोनों ने कहा कि अगर आपकी कोई जमीन है तो हम उसमें भी बाग लगा देंगे। तब उन्होंने कहा कि गांव अर्जुनसर मिठडिया तहसील नूणकरणसर जिला बीकानेर में जमीन है।

करीब 25 बीघा जमीन है। इस पर दोनों ने कहा कि दो साल का एग्रीमेंट तैयार करके देंगे। जिसमें दो साल तक पौधों व ड्रिप की जिम्मेवारी उनकी होगी। पुलिस ने अब उनकी शिकायत पर फतेहाबाद निवासी कमल व गोबिंद के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। दोनों अब हिसार में रहते हैं। उनके खिलाफ धोखाधड़ी व विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आरोपी बोले-ऑनलाइन कटवा कर देंगे रसीद

शिकायत में कहा गया कि इसके लिए दोनों ने रुपए मांगे और कहा कि ऑनलाइन रसीद कटवा कर दे देंगे। एक सप्ताह के अंदर पौधे व ड्रिप लग जाएंगे। दोनों को पौधों के लिए 50 हजार रुपये व ड्रिप के लिए 2.4 लाख रुपये नकद दे दिए गए। जिसके बाद तीन-चार दिन में रसीद देने की बात कही गई। लेकिन एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी आरोपियों ने न तो उन्हें रसीद दी।

दो माह से नहीं हो पा रही 25 बीघा भूमि में खेती

दो महीने निकलने के बाद बार-बार कहने पर बाग वाली जगह पर कुछ पौधे ड्रिप भेज दी। कुछ ड्रिप को लगवा दिया। लेकिन पूरा सामान नहीं भेजा और न ही पौधों को लगवाया। अब भेजे गये पौधे वही पड़े मुरझा रहे हैं। जिस कारण सारा नुकसान उन्हें हो रहा है। झूठे आश्वासनों के चलते उनकी 25 बीघा जमीन पिछले 7-8 महीनों से खाली पड़ी है। न तो इस जमीन में खेती कर पा रहे हैं और न ही इसे किसी को ठेके पर दे पा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser