पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समस्या:बारिश के चलते पुराने जलघर में आई तकनीकी खराबी से गहराया संकट, आज भी आधे शहर में नहीं मिलेगा पानी

हांसी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जींद रोड पर स्थित पुराना और मेन जलघर। - Dainik Bhaskar
जींद रोड पर स्थित पुराना और मेन जलघर।
  • जनस्वास्थ्य विभाग और बिजली निगम के कर्मचारी बुधवार को पूरे दिन पंप ठीक करने में जुटे रहे

जींद रोड पर स्थित पुराने जलघर में फिर से तकनीकी खराबी आ गई है। खराबी के चलते आधे शहर को बुधवार को पानी नहीं मिला। खराबी अभी दूर नहीं हुई है। जिसके चलते गुरुवार को भी पेजयल सप्लाई नहीं होगी। जनस्वास्थ्य विभाग के जींद रोड पर स्थित पुराने और मेन जलघर में बारिश के चलते मंगलवार को तकनीकी खराबी आई।

पेयजल सप्लाई करने वाला पंप खराब हो गया। पंप खराब होने के कारण विभाग की तरफ से बुधवार को आधे शहर में पेयजल की सप्लाई नहीं की गई। खराबी दूर करने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग और बिजली निगम के कर्मचारी पूरे दिन जुटे रहे, लेकिन देर रात तक खराब दूरी नहीं की जा सकी। खराबी बनी रहने के कारण विभाग गुरुवार को भी पेयजल सप्लाई नहीं देगा। पुराने जलघर में विभाग के पास 2 पंप हैं।

1 पंप स्टैंड बॉय में है। विभागीय स्तर से जानकारी मिली है कि वोल्टेज अधिक होने के कारण विभाग बाकी बचे दो पंप नहीं चला रहा। विभाग को आशंका है कि चालू करते ही यह पंप भी खराब हो सकते हैं। तकनीकी खराबी दूर करने के लिए विभाग के कर्मचारी हालांकि पूरे दिन जुटे रहे, लेकिन ठीक नहीं किया जा सका। बिजली वितरण निगम को भी सूचना दी गई। तकनीकी खराबी ठीक न होने के कारण विभाग पेयजल सप्लाई नहीं करेगा।

जानिए... जलघर के अंतर्गत हैं 6 बूस्टर

पुराने और मेन जलघर के अंतर्गत आधा शहर है और इससे 6 बूस्टर जुड़े हैं। इनमें 2 माडल टाउन में, 1 मुलतान कालोनी में, 1 कचहरी परिसर में, 1 गवर्नमेंट कॉलेज और 1 ही सेक्टर 6 में हैं। पेयजल सप्लाई न होने से पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, भगत सिंह रोड, तिकोना पार्क, काठ मंडी, गवर्नमेंट कॉलेज रोड, जवाहर नगर, सेक्टर, मॉडल टाउन, शांति निकेतन, मोची मोहल्ला, अमर मार्केट, न्यू सुभाष नगर, काली देवी चौक, कृष्णा कॉलोनी, जगदीश कॉलोनी, मुलतान कॉलोनी, यति नगर सहित कई अन्य इलाकों के लोगों को पानी नहीं मिलेगा।

मंगलवार और शुक्रवार को सप्लाई रहती है बंद

जनस्वास्थ्य विभाग ने पिछले कुछ महीनों से शहर में पेयजल सप्लाई में राशनिंग शुरू की हुई है। इसके तहत सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को पेयजल की सप्लाई नहीं जाती। बुधवार को सप्लाई नहीं हुई और गुरुवार को नहीं होगी, ऐसे में विभाग ने शुक्रवार को राशनिंग न करने का फैसला किया है। दो दिन सप्लाई न होने को देखते हुए विभाग शुक्रवार को राशनिंग को दरकिनार सप्लाई देगा।

शहर में प्रति दिन 60 लाख पानी की खपत

शहर में प्रतिदिन 6 एमएलडी मतलब 60 लाख लीटर पानी की खपत होती है। लालपुरा रोड पर स्थित नए जलघर के टैंक में पुराने जलघर के चारों टैंकों की अपेक्षा अधिक पानी स्टोर होता है। नए जलघर में 392 एमएलडी पानी स्टोर होता है। जींद रोड के पुराने जलघर के 4 टैंकों में 250 एमएलडी पानी स्टोर होता है। गर्मी के मौसम में लागत बढ़ जाती है। हालांकि विभाग की तरफ से पूरी सप्लाई नहीं दी जाती।

तकनीकी खराबी दूर करने प्रयास कर रहे हैं। गुरुवार शाम तक खराबी दूर कर ली जाएगी। शुक्रवार को राशनिंग का दिन होने के बावजूद सप्लाई देंगे।'' -विक्रम सिंह, जेई, पब्लिक हेल्थ।

खबरें और भी हैं...