पशु चिकित्सा शिविर:समाज सेवा संकल्प समिति के कैंप में 180 पशुओं की जांच

हांसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पर्यावरण मूक जीवों के लिए काम करने वाली समाज सेवा संकल्प समिति ने पर्यावरण व मूक जीव मित्र अमनदीप पानू की अगुवाई में कुंभा में पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया।

शिविर में पशु पालन एवं डायरी विभाग के एसडीओ डॉ. हरज्ञान ग्रेवाल के नेतृत्व में 10 वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम ने कुल 180 पशुओं के स्वास्थ्य जांच की और मुफ्त दवाइयां दी। डॉ. हरज्ञान ने पशुपालकों को पशुओं में होने वाली बीमारियों व उनके इलाज बारे व विभाग की योजनाओं बारे बताया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर आए इफको के डॉ. मोहित धूपिया ने किसानों को इफको उत्पादों व उन्नत खेती बारे में जानकारी दी।

अमनदीप पानू ने कहा कि पर्यावरण को मजबूती पशु-पक्षियों के बिना नहीं मिल सकती। ये मूक जीव पर्यावरण संरचना का अहम हिस्सा ही नहीं, बल्कि इंसान के भी विशेष सहयोगी हैं। इन सभी जीवों के कल्याण में ही मनुष्य का विकास हो सकता है। कार्यक्रम में कुंभा में उत्कृष्ट काम करने वाले मेवा सिंह, डॉ. सतबीर दलाल व 90 साल की बुजुर्ग महिला शांति देवी को सम्मानित किया। कार्यक्रम में डॉ. सुधीर मलिक, सुमेर सिंह, मंजीत सिंह, सुमित सिंहमार, शिवकुमार दलाल, अंकित, अमरजीत, अमन, दिनेश, अनूप सिंह व ग्रामीण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...