तीसरी लहर से निपटने की तैयारी:हांसी के पहले ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, 24 घंटे सप्लाई देगा, हर मिनट बनेगी 200 लीटर ऑक्सीजन

हांसी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में प्लांट का उद्घाटन करते विधायक विनोद भयाना। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में प्लांट का उद्घाटन करते विधायक विनोद भयाना।

सिविल अस्पताल में बने उपमंडल के पहले ऑक्सीजन प्लांट का विधायक विनोद भयाना ने उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्लांट के शुरू होने से कोरोना की संभावित तीसरी लहर में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। ऑक्सीजन प्लांट से अस्पताल के 30 बेड जोड़ दिए गए हैं। 10 बेड और जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ऑक्सीजन प्लांट 24 घंटे ऑक्सीजन सप्लाई देता रहे। प्लांट को 20 लाख की राशि से स्थापित डीजल चलित जनरेटर सेट के साथ कनेक्ट किया गया है। प्लांट का निर्माण एचएलएल कंपनी द्वारा करवाया गया है। बैड्स का ऑक्सीजन प्लांट के साथ जुड़ने से अब ऑक्सीजन सिलेंडरों की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह प्लांट प्रति मिनट 200 लीटर ऑक्सीजन उत्पादन करेगा।

अब मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। विधायक ने कहा कि शहर के विकास के लिए सरकार द्वारा भवन एवं सड़क निर्माण विभाग की 100 एकड़ की विकास परियोजनाओं के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई है। अस्पताल के जीर्णोद्धार को लेकर 4 करोड़ 61 लाख का प्रस्ताव तैयार कर भिजवा दिया गया है।

जल्द ही इसकी मंजूरी प्राप्त कर अस्पताल के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू करवाया जाएगा। उन्होंने एसएमओ डॉ. राहुल बुद्धिराजा से कहा कि अस्पताल की जितनी भी जरूरतें हैं, उन सभी की सूची तैयार कर भिजवाएं। सभी को पूर्ण करा बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने का काम किया जाएगा। एसएमओ की मांग पर विधायक ने अस्पताल में आंखों की जांच के लिए एक मशीन, रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति करवाने की बात भी कही।

उद्घाटन के अवसर पर भाजपा के जिला उपप्रधान अशोक कनौजिया, मंडल प्रधान अशोक ढालिया, उप प्रधान कृष्ण लूथरा, अजय भारद्वाज उपस्थित रहे। वहीं दूसरी ओर हिसार में महाराजा अग्रसेन नागरिक अस्पताल में प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने की।

उद्घाटन अवसर पर विधायक डॉ. कमल गुप्ता, विधायक विनोद भयाना, मेयर गौतम सरदाना व भाजपा नेता सुरेंदर पूनिया भी उपस्थित थे। गुरुवार को एक साथ 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र के लोकार्पण अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वर्चुअल माध्यम से अपना उदबोधन दिया।

खबरें और भी हैं...