फंड की कमी:स्कूल को गणतंत्र दिवस के लिए जारी हुए मात्र 500 रुपए, संचालकों के लिए समारोह करना बड़ी चुनौती

हांसी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हांसी खंड प्रथम में 164 सरकारी विद्यालय जिनमें से 10 शहर में, संचालक दुविधा में

उपमंडल स्तरीय समारोह के अलावा राजकीय विद्यालयों में भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किए जाएंगे। समारोह को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। समारोहों को लेकर बजट जारी कर दिया गया है, लेकिन बजट इतना कम है कि मुखियाओं के समक्ष इतने बजट में समारोह आयोजित करना बड़ी चुनौती है। सरकारी विद्यालय में समारोह आयोजित करने के लिए हर विद्यालय को महज 500 रुपए मिलेंगे।

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिलों के समग्र शिक्षा जिला परियोजना संयोजकों को पत्र जारी कर आदेश दिए हैं कि गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जाए। समारोह आयोजित करने के लिए प्रत्येक स्कूल को 500 रुपए का बजट जारी किया जाएगा। इस बार मुखियाओं को अतिरिक्त कार्य भी दिया गया है। उन्हें अपने विद्यालयों की सुविधाओं के बारे अभिभावकों को जानकारी देनी होगी। विद्यालयों में कमरों की स्थिति से लेकर प्रयोगशाला, मैदान, उपलब्धि के बारे बताना होगा। हांसी खंड प्रथम में 164 सरकारी विद्यालय हैं, जिनमें 10 शहर में हैं।

इन विद्यालयों में पहली से लेकर सीनियर सेकंडरी तक शामिल हैं। विद्यालयों के मुखिया इतने बजट को अपर्याप्त बता रहे हैं। उनके अनुसार इस राशि से समारोह आयोजित करना मुश्किल है। शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालयों को आदेश जारी कर कहा गया है कि विद्यालय स्तर पर गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा। इस दौरान आम सभा की बैठक होगी। बच्चों को योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

सुविधाओं की जानकारी के देने के लिए बैनर, डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। बता दें कि बजट मुख्यालय की तरफ से जारी किया जाता है। विद्यालयों के मुखियाओं के अनुसार विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर बजट जारी किया जाए।

खबरें और भी हैं...