पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षक दिवस:राजकीय आदर्श संस्कृति स्कूल में कार्यक्रम, राधाकृष्णन के चित्र पर किया माल्यार्पण

हांसी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षक दिवस पर राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिसाय में शिक्षक दिवस मनाया गया। सर्वप्रथम सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर प्रधानाचार्य दर्शन सिंह बेरवाल द्वारा माल्यार्पण किया गया। संस्कृत प्रवक्ता राजीव कौशिक ने कार्यक्रम का संचालन करने के साथ-साथ वैदिक मंत्रोचार किया। उन्होंने डॉ. राधाकृष्णन की जीवनयात्रा पर संक्षिप्त प्रकाश डालते हुए शिक्षक को समाज की धुरी बताया।

हिंदी विषय के प्रवक्ता वीरेंद्र कुमार ने संक्षिप्त व्याख्यान में कहा कि हमें समय की मांग के साथ अपने पढ़ाने के तौर-तरीकों को बदलना होगा। नई तकनीक के माध्यम से कुछ सीखने की जरूरत है, तभी न्याय कर पाएंगे। प्रधानाचार्य बेरवाल ने कहा कि शास्त्रों में भी गुरु को ही सबसे बड़ा माना गया है। उन्होंने कबीर दास के दोहे गुरु गोविंद दोऊ खड़े.” को अपने वक्तव्य का हिस्सा बनाते हुए कहा कि कोरोना काल के दुश्वार काल में बेहद सावधानी के साथ सभी को अपने कर्तव्य का निर्वहन करना है।

सेवानिवृत्ति के बाद भी प्राध्यापक विजय सैनी सम्मानित

ढाणा कलां में शिक्षक दिवस पर ग्राम पंचायत द्वारा सेवानिवृत्त प्राध्यापक विजय सैनी को सम्मानित किया गया। जानकारी देते हुए अनूप जोगी ने बताया कि सैनी ने 1984 से अध्यापन कार्य शुरू किया व 30 साल के गौरवशाली शिक्षण में अनेक स्टूडेंट्स को बुलंदियों तक पहुंचाया। अनूप जोगी ने बताया कि उनके द्वारा पढ़ाये गए छात्रों में आज कई बड़े पदों पर हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण के साथ-साथ अनेक गतिविधियों में सैनी का सहयोग रहा।

छात्राओं के उत्थान के लिए उनकी प्रेरणा द्वारा छात्रवृत्ति योजना चलाई गई। वृक्षारोपण, ज्ञान विज्ञान, प्रश्नोत्तरी, गायन, नृत्य, पेंटिंग, भाषण, कविता पाठ व अन्य अनेक प्रतियोगिताओं में अपने शिक्षण काल में अनेक प्रतिभाओं को साकार रूप दे चुके महान शिक्षक को सम्मानित कर ग्रामवासी व उनके शिष्य हर्षित हुए। सरपंच गुलाब, अजय सैनी, रामनिवास सैनी, मोहित सैनी, पृथ्वी यादव, बंसी यादव, श्याम सुंदर मास्टर, हिमांशु सैनी व अन्य ग्राम वासी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें