पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:सतरौल खाप ने पंचायत में लिया फैसला, बॉर्डर पर बनाएंगे पक्के डेरे, 20 ट्रैक्टर और 1 लाख रुपए रखे जाएंगे रिजर्व

हांसी/नारनौंद/बरवाला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाडो पट्टी टोल प्लाजा पर धरने पर बैठे किसान। - Dainik Bhaskar
बाडो पट्टी टोल प्लाजा पर धरने पर बैठे किसान।
  • तीनों कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन ने फिर पकड़ा जोर, गांव-गांव में हुई खाप पंचायतेंं

दादा देवराज पार्क में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए चल रहे किसान आंदोलन को और प्रभावी व तेज करने के लिए विचार-विमर्श को सतरोल खाप की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता खाप प्रधान रामनिवास लोहान ने की। मंच संचालन मुकेश लोहान ने किया। बैठक में वक्ताओं पार्षद संदीप शर्मा, कृष्ण माजरा, रामफल पाली, मास्टर प्रताप सिंह, धर्मपाल बडाला, धर्मपाल मित्तल, राजबीर खेड़ी आदि ने सुझाव रखे। खाप ने माना कि किसान आंदोलन का नेतृत्व मजबूत और सच्चा है तथा किसानों के हित उनके हाथों में सुरक्षित हैं। खाप अपने सभी गांवों का आह्वान करती है कि टिकरी बॉर्डर पर अपने पक्के डेरे बनाएं।

20 ट्रैक्टर व एक लाख रुपए रिजर्व रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके। वक्ताओं ने सरकार की नीति की आलोचना करते हुए कहा कि गाजीपुर बॉर्डर पर किसान नेता राकेश टिकैत के साथ किया गया व्यवहार कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बैठक में फैसला लिया जाएगा कि आंदोलन में दिल्ली जाने वाले गरीबों की खाप आर्थिक मदद करेगी।

गांव-गांव व घर-घर जाकर छत्तीस बिरादरी का सहयोग लिया जाएगा तथा आंदोलन और मजबूत करने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। फूलकुमार पेटवाड़, ओमप्रकाश लोहान, नपा चेयरमैन सुबेर लोहान, वाइस चेयरमैन विनोद कुमार वाल्मीकि, पार्षद सुरेश सिंहमार, बिजेंद्र लोहान, शीलू लोहान, पृथ्वी खांडा, योगेंद्र माजरा, रामकेश माजरा, सतनारायण उगालन, सतीश पुट्ठी, जगदीश सरपंच मोठ व सत्यवान दुहन आदि मौजूद थे।

मय्यड़ टोल पर महिलाओं ने संभाला मोर्चा

हांसी | किसान आंदोलन के चलते शनिवार को रामायण टोल प्लाजा पर महिलाओं ने मोर्चा संभाला। महिलाओं ने किसान आंदोलन के समर्थन में पूरे दिन टोल पर धरना दिया। टोल पर महिलाओं की संख्या सौ से अधिक रही। महिलाओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर तीनों कृषि अध्यादेश वापस लेने की मांग की। इस बीच पूरे दिन टोल से दिल्ली के लिए 50 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रालियां निकले। इनमें पंजाब, सिरसा और फतेहाबाद के किसान थे। 10-15 ट्रैक्टर-ट्रालियों में किसान दिल्ली से वापस भी आए।

रामायण टोल प्लाजा पर किसानों की हाजिरी बढ़ती जा रही है। शनिवार को किसान नेता विजेंद्र हुड्डा भी अनशन पर बैठे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आंदोलन को कुचलने के लिए हर प्रकार की साजिश रच रही है। सरकार किसानों को बदनाम करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री मन की बात करते हुए नहीं थकते थे। मगर देश के अन्नदाता दो महीने से आंदोलन कर रहे हैं।

100 से ज्यादा की जान जा चुकी है। उन्होंने कहा कि भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत को सरकार टारगेट बनाने में जुटी और उनको दबाने के उन पर कई मामले दर्ज कर दिए। उन्होंने कहा कि राकेश टिकैत की आंखों में आया हर एक आंसू इंकलाब लेकर आएगा और सरकार को झुकने पर मजबूर कर देगा। किसानों का आंदोलन तब समाप्त होगा, जब तीनों अध्यादेश रद्द होंगे। उन्होंने कहा कि जब तक अध्यादेश वापिस नहीं होगा आंदोलन को और मजबूत करेंगे, चाहे इसके लिए कितना लंबा संघर्ष करना पड़े।

धीरणवास में आज ट्रैक्टराें से हाेगा जागृति अभियान

बालसमंद | धीरणवास गांव में सात गांव के किसानों की महापंचायत हुई, जिसकी अध्यक्षता हवासिंह हिन्दवान व ओमप्रकाश धिरणवास ने संयुक्त रूप से की। पंचायत में रावलवास खुर्द, रावलवास कलां ,हिन्दवान, किरतान, भिवानी रोहिल्ला और आर्यनगर से किसानों ने भाग लिया। महापंचायत में किसानों ने फैसला लिया कि रविवार को धीरणवास गांव में ट्रैक्टरों से जाग्रति अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान में प्रत्येक गांव से ट्रैक्टरों में सवार होकर किसान हिसार जिला सचिवालय पहुंचेंगे और सरकार का पुतला दहन करेंगे।

चाैधरीवास टाेल प्लाजा : चौधरीवास टोल प्लाजा पर शनिवार काे दिए गए धरने व अनशन की अध्यक्षता भाकियू अंबावता ग्रुप के प्रदेश महासचिव दिलबाग सिंह हुड्डा लुदास व ईश्वर सिंह श्योराण ने की। दिलबाग हुड्डा ने कहा कि सरकार किसान आंदोलन को कुचलने का प्रयास कर रही है, जिसे सहन नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर सभा के सूबेसिंह बूरा, सुभाष कौशिक, मा. प्रमोद डोभी, कुलदीप बुड़ाक, सचिन जैन, कर्णसिंह हुड्डा, दलबीर हुड्डा, जगमिन्द्र पूनिया, विरेन्द्र पूनिया, कर्णसिंह, विनोद, सोमबीर पिलानिया, प्रदीप बैनीवाल डोभी, विजय जागलान, अशोक सुंडा एडवोकेट, डा. करतार सिंह सिवाच अादि ने भी विचार रखे।

रामायण टोल प्लाजा : रामायण टोल प्लाजा पर शनिवार काे महिलाओं ने मोर्चा संभाला। शनिवार को अन्य किसानाें के साथ विजेंद्र हुड्डा भी अनशन पर बैठे। किसानाें ने कहा कि राकेश टिकैत की आंखों में आया हर एक आंसू इंकलाब लेकर आएगा और सरकार को झुकने पर मजबूर कर देगा। किसानों का आंदोलन तब समाप्त होगा, जब तीनों अध्यादेश रद्द होंगे। उन्होंने कहा कि जब तक अध्यादेश वापिस नहीं होगा आंदोलन को और मजबूत करेंगे, चाहे इसके लिए कितना लंबा संघर्ष करना पड़े। वहीं आज रामायण टाेल प्लाजा से सैकड़ाें किसान ट्रेक्टर ट्राॅलियाें के माध्यम से दिल्ली की ओर निकले।

बाडो पट्टी टाेल प्लाजा : बाडो पट्टी-बहबलपुर टोल प्लाजा पर शनिवार काे धरने की अध्यक्षता बलवान सुंडा ने की। रोहताश राजली ने संचालन किया। किसानों ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उपवास रखा और सरकार विरोधी नारे लगाए। इस दौरान मुख्य वक्ता शमशेर नंबरदार, राजकुमार रेड्डू, बलबीर पाबड़ा, सत्यवीर पूनिया, मियांसिंह बिठमड़ा, राजेश सरसौद, धर्मपाल बागड़ी पूर्व सरपंच, विजेन्द्र पंघाल पूर्व सरपंच सहित अन्य ने विचार रखे। माइयड़ टोल प्लाजा पर मुख्य रूप से जोगेन्द्र माइयड़, सोमबीर, कुलदीप, विजेन्द्र हुड्डा, सुनील सरपंच खरड़, नरेश सरपंच प्रतिनिधि अलीपुर, बृजभान खोखा, अमित रामायण व काला कनोह सहित अन्य ने किसानों को संबोधित किया और सरकार से कृषि कानून वापिस लेने की मांग की।

इधर...राजली गांव में हुई पंचायत

बरवाला | किसान आंदाेलन काे और तेज करने के उद्देश्य से शनिवार काे गांव राजली के नागा बाबा मंदिर के प्रांगण में ग्रामीणााें की सर्वजातीय पंचायत हुई। अध्यक्षता पूर्व सरपंच बधेवा राम चहल ने की। इस दाैरान पंचायत में उपस्थित लाेगाें ने कहा कि किसान आंदाेलन के पूरी तरह साथ हैं। जब तक आंदाेलन जारी रहेगा तब तक वे दिल्ली में बैठ किसानाें का कंधे से कंधा मिलाकर साथ देते रहेंगे।

पंचायत में शामिल लाेगाें ने कहा कि केंद्र सरकार कृषि कानूनाें काे वापस ले व एमएसपी का कानून बनाए निर्णय लिया गया कि गांव के किसान प्रति एकड़ 200 रुपये, 100 रुपये प्रति कुढी, गांव का कर्मचारी 1100, दुकानदार 1100, पंच व नंबरदार से 500 रुपये एकत्रित करने का निर्णय लिया गया। पंचायत में मुख्य रूप से रामफल बूरा, सतीश चाहार, टाेनी बूरा, फूल कुमार मलिक, वजीर फाैजी, बलवंत चाहार, हवा सिंह चहल, जरनैल फाैजी शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें