फेस्टिवल सीजन:ग्राहकों को लुभा रहीं डिस्काउंट और कैशबैक जैसी स्कीमें, कारोबार 10 से 15% तक बढ़ने के आसार

हांसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भगत सिंह रोड पर शोरूम में खरीदारी के लिए सामान देखते ग्राहक। - Dainik Bhaskar
भगत सिंह रोड पर शोरूम में खरीदारी के लिए सामान देखते ग्राहक।
  • मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक्स आईटम एलइडी टीवी, फ्रिज, माइक्रोवेव ओवन, वाशिंग मशीन की बढ़ी डिमांड

डिस्काउंट, फाइनेंस और कैशबैक। मौजूदा त्यौहारी सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में ग्राहकों को यह सब मिलेगा। ऐसा पहली बार हुआ है। कंपनियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी हैं। तमाम बड़ी कंपनियां पिछले सालों की तुलना में बड़ी स्कीमें लाई हैं। मौजूदा त्यौहारी सीजन में शानदार कारोबार की उम्मीद से शोरूम और गोदाम भर दिए हैं।

ग्राहकों को ऐसे कई और फायदे दिए जाएंगे, जो खरीदारी के दौरान तय होंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स का बाजार भी अब चमकने लगा है। इस बार कारोबार बूस्ट होने की संभावना है। कारोबार 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। ग्राहक ऑफर की जानकारी लेने आ रहे हैं और खरीददारी भी कर रहे हैं। दीवाली नजदीक आएगी तो कारोबार और बढ़ेगा।

भगत सिंह रोड पर सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम के शोरूम हैं। नवरात्र की शुरुआत होते ही बाजार का माहौल ही बदल गया। त्योहारों की श्रृंखला का आगाज भी हुआ। दीवाली को लेकर भी विभिन्न कंपनियों ने ऑफर भी शुरू कर दिए हैं।

कई लोग खरीददारी न करके फिलहाल प्रोडक्ट के रेट पूछ रहे हैं। तो कई दीपावली के आसपास के दिन खरीद के लिए बुकिंग करवा रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स आईटम एलइडी टीवी, फ्रिज, माइक्रोवेव ओवन, वाशिंग मशीन, टोस्टर आदि की खरीददारी के लिए ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है।

वॉकल फॉर लोकल की उठी आवाज
इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारियों का कहना है कि काफी लोग इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की शॉपिंग ऑनलाइन करते हैं। अगर लॉकल शॉपिंग करेंगे तो काफी बेहतर रहेगा। ग्राहकों को आइटम की जानकारी भी बेहतर मिलेगी। कंपनियों में बेहतर चयन करने का मौका मिलेगा है। कंपनी द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं भी ज्यादा मिलती हैं। दुकानदारों के अनुसार अगर ऑनलाइन सामान न मंगवा कर लोकल मार्केट से खरीदेंगे तो मार्केट में रौनक और ज्यादा आएगी।

कई स्कीमें पहली बार दी गई जो लुभा रहीं : नागपाल

डीलर्स के पास पूरा स्टॉक है। शोरूम और गोदाम भर गए हैं। ज्यादा ग्राहक आएं, इसके लिए तरह-तरह की स्कीमें हैं। कई स्कीमें पहली बार दी गई हैं।
- नरेंद्र नागपाल, प्रधान इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन

इस बार लेटेस्ट टेक्नोलॉजी लाई गई है : सरदाना

​​​​​​​ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। कंपनियों द्वारा कैश बैक ऑफर व डिस्काउंट की स्कीम आई हुई है। एलईडी व फ्रिज में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी आई है। मार्केट बूस्ट करेगी।

-हितेश सरदाना, कारोबारी

वारंटी टाइम भी बढ़ाया गया है : मुंजाल

​​​​​​​नवरात्र कंपनियों के ऑफर्स भी आए हुए हैं। किसी कंपनी ने वारंटी टाइम बढ़ाया है तो किसी ने अट्रक्टिव ऑफर दिया है। त्यौहारी सीजन अच्छा जाएगा।
-दिनेश मुंजाल, कारोबारी।

खबरें और भी हैं...