पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:काॅन्टेक्ट टू काॅन्टेक्ट संक्रमण का बढ़ा खतरा, लोग अवेयर नहीं, सैंपलिंग से कर रहे मना

हांसी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमितों के परिजनों का सैंपल न देने का मामला, स्वास्थ्य विभाग ने डीडीपीओ को पत्र लिखकर मांगा जिला पंचायत विकास विभाग से सहयोग
  • 8 सितंबर को महिला की रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव, 11 परिजनों ने सैंपल देने से कर दिया था इनकार

बाहर से आने वालों की बजाए अब काेराेना संक्रमण संपर्क में आने से फैल रहा है। अधिकांश लोगों में इसके लक्षण भी नहीं मिल रहे। लेकिन काॅन्टेक्ट टू काॅन्टेक्ट संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इसलिए लाेग सावधान रहें, सतर्क रहें। किसी भी तरह की लापरवाही संक्रमण काे दावत दे सकती है।

वहीं, लालपुरा में कोरोना पॉजिटिव महिला के परिजनों के सैंपल सोमवार को भी नहीं हुए। ऐसी लापरवाही से संक्रमण ज्यादा फैल सकता है। बता दें कि महिला की 8 सितंबर काे रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई थी। टीम परिवार वालाें के सैंपल लेने के लिए पहुंची ताे परिवार वालाें ने मना कर दिया था। लालपुरा की इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग ने डीडीपीओ को पत्र लिखकर सरपंचों को गांवों में सैंपल के लिए हेल्थ टीमों की मदद करवाने के लिए कहा गया है।

लालपुरा में कोरोना पॉजिटिव महिला के पति व परिजनों ने सैंपल देने से मना कर दिया था। उसके बाद से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सतर्क हो गए हैं। इसको लेकर आईडीएसपी डॉ. जया गोयल ने जिला पंचायत विकास अधिकारी (डीडीपीओ) को एक पत्र भी जारी किया है। पत्र के अनुसार उन्होंने डीडीपीओ से कहा है कि उनकी मोबाइल हेल्थ टीमें जिले के गांव-गांव सैंपल लेने के लिए जाती हैं। परंतु गांव के लोग सैंपल देने से मना कर देते हैं। जिससे कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान नहीं हो पाती और संक्रमण फैलता रहता है।

इसके लिए वह चाहते हैं कि डीडीपीओ सभी सरपंचों को आदेश दें कि गांव के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें। ताकि कोरोना के मरीजों की सही समय पर पहचान कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। हेल्थ टीम सैंपल लेने के लिए जब भी गांव में आए तो सरपंच व ग्रामीण टीम का सहयोग करें।

पढ़िये... इस तरह के मामलाें की बानगी

1. मुलतान कॉलोनी में 1.अगस्त को कोरोना पॉजिटिव के परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को सैंपल देने से मना कर दिया था। उस दिन सीएमओ डॉ. रत्ना भारती भी हांसी में निरीक्षण पर थी। इस पर वह मौके पर पहुंची और पुलिस बल भी बुलाया गया। लेकिन परिजन सैंपल देने के लिए नहीं माने। परिजनों का कहना था कि कोई पॉजिटिव आया तो उन्हें और ज्यादा दिन तक घर पर रहना पड़ेगा, काम बंद हो जाएगा। अधिकारियों ने कार्रवाई करने की चेतावनी दी। अगले दिन परिजन मान गए और उन्होंने सैंपल दिए।

2. दुर्गा कॉलोनी में 14 अगस्त को एक पॉजिटिव मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सैंपल लेने के लिए गई थी। परिजनों ने तो सैंपल दे दिए, लेकिन आस-पड़ोस के लोगों ने सैंपल देने से मना कर दिया था। टीम ने लोगों को बहुत समझाया, लेकिन तब वह माने नहीं थे। यह सभी कंटेनमेंट जोन के लोग थे। बाद में वह सब इस शर्त के साथ सैंपल देने के लिए तैयार हुए की प्रत्येक घर से 1-2.सदस्यों के सैंपल लिए जाएं न की पूरे परिवार के।

लापरवाह लोग दे रहे संक्रमण को निमंत्रण पॉजिटिव आने के बाद भी खोल रहे दुकानें

कोरोना को लेकर लोग कितने सतर्क हैं इस बात का उदाहरण इसी से लग जाएगा कि लोग पॉजिटिव आने के बावजूद भी दुकानों पर पहुंचे। मुलतान कॉलोनी एक समय पर हॉटस्पॉट बना था। यहां पर हिसार में विवाह से लौटी एक युवती पॉजिटिव मिली थी। उसके संपर्क में आने से एक महिला पॉजिटिव मिली। महिला के पॉजिटिव मिलने के बाद भी उसका पति दुकान खोलता रहा। टीम ने सैंपल को कहा तो उसने कहा वह मां के घर था, पत्नी के संपर्क में नहीं आया।

विभाग ने सख्ती दिखाकर सैंपल लिए तो वह पॉजिटिव मिला। उसके संपर्क में आने से पड़ोस के दुकानदार व उनके परिवार वाले पॉजिटिव आ गए। शहर में बीते दिनों ऐसा कई बार देखा गया। पॉजिटिव के घर से ही कोई और सदस्य दुकान पर पहुंच दुकान खोलने लगे। कई बार तो पॉजिटिव खुद ही दुकान पर पहुंचे। वहीं सैंपल देने के बाद भी लोग रिपोर्ट के इंतजार में नहीं रहे, बल्कि दुकानों व काम पर पहुंचे।

ये हो सकती है कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग चाहे तो सैंपल न देने वालों पर कार्रवाई कर सकता है। कार्रवाई उनके लिए जरूरी होती है जिनके परिवार में पॉजिटिव मरीज हैं और परिजन सैंपल नहीं देते या फिर ऐसे लोग जो पॉजिटिव के संपर्क में आया हो, जहां से संक्रमण फैलने का डर हो। शिकायत पर पुलिस एपिडेमिक डिसीज एक्ट के तहत केस दर्ज कर सकती है।

गांवों में सैंपल ने देने की समस्या संज्ञान में आई है। इसके लिए जिला पंचायत विकास अधिकारी को पत्र भी लिखा है कि सरपंच सैंपल दिलवाने में सहयोग करें। ताकि समय रहते पॉजिटिव मरीजों की पहचान हो सके व संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।'' -डॉ. जया गोयल, आईडीएसपी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें