पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस की सख्ती:499 साल बाद होली पर आज दुर्लभ योग,  होलिका की राख का टीका लगाने से दूर होंगी सभी व्याधियां

हांसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
​​​​​​​पुलिस जिला में नाइट डोमिनेशन अभियान चलाया गया। - Dainik Bhaskar
​​​​​​​पुलिस जिला में नाइट डोमिनेशन अभियान चलाया गया।
  • ताकि रंग में न पड़े भंग : नहरबंदी के चलते अधिकारियों ने जारी किया शेड्यूल

होली का त्योहार बेशक कोविड के साए में रहा, लेकिन ज्योतिष गणना में होली तीन शुभ योग में रही। इन योग को सुख व समृद्धि का संकेत माना गया। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार होलिका दहन की रात्रि को परम सिद्ध रात्रि माना गया।

यह किसी भी साधना, जप, तप, ध्यान आदि के लिए बहुत श्रेष्ठ समय रहा। 29 मार्च सोमवार को होली पर्व पर 499 साल बाद दुर्लभ योग बन रहा है। होली पर ध्रुव योग का निर्माण हो रहा है। होलिका दहन रविवार को चंद्रमा कन्या राशि में, सूर्य मीन राशि में, उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र विशिष्ट करण और वृद्धि योग में बने। सवार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग के साथ वृद्धि योग तीनों से मिलकर त्रियोग होली बन गई है।

रविवार को होलिका दहन में जल से अर्घ्य दिया। शुभ मुहूर्त में होलिका में स्वयं या परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य से अग्नि प्रज्जवलित कराई गई। माना जाता है कि ऐसा करने से परिवार के सदस्यों को रोगों से मुक्ति मिलती है। यह भी माना जाता है कि होलिका दहन के बाद उसी राख का टीका लगाने से बहुत सी व्याधियों दूर हो जाती हैं। पंचायती रामलीला मैदान के अलावा कई जगह होलिका पूजन और दहन किया गया। बड़ी संख्या में महिलाओं होलिका दहन में हिस्सा लिया।

वहीं रविवार को शाम काे सूर्यास्त के बाद हाेलिका दहन कार्यक्रम हुआ। महिलाओं, बच्चाें और युवाओं ने काेराेना काल काे देखते हुए मास्क का प्रयाेग किया। कई जगह गीत, संगीत और भजनाें का कार्यक्रम भी किया गया। साेमवार सुबह शहर में साेशल डिस्टेंसिंग के तहत फाग पर कार्यक्रम हाेंगे।

होली से पहले पुलिस ने चलाया नाइट डोमिनेशन, 1726 वाहनों की जांच की, सात अजनबी लोगों के पर्चे काटे

पुलिस जिला में नाइट डोमिनेशन अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान पुलिस द्वारा कुल 1726 वाहनों की जांच की गई। एसपी नितिका गहलोत के नेतृत्व में पुलिस जिला के थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज व अन्य कर्मचारी नाइट डोमिनेशन में शामिल हुए। अभियान के दौरान छोटे-बड़े 1726 वाहनों की चेकिंग की गई।

जगह-जगह नाका प्वाइंट लगाकर 772 दोपहिया वाहनों, 511 चार पहिया वाहनों, 274 लाइट व्हीकल्स व 169 बड़े वाहनों की चैकिंग की गई। 5 अभियोग दर्ज करके आरोपियों से 70 बोतल देशी शराब बरामद करके व एक आरोपी को 7540 रुपये नकदी सट्टा पर्ची सहित गिरफ्तार किया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि नाइट डोमिनेशन में वाहन चालकों के साथ-साथ 65 सार्वजनिक स्थानों की भी चेकिंग की गई। 7 पर्चे अजनबी काटे गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें