पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रॉपर्टी टैक्स:छूट के साथ प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने का आज अंतिम दिन

हांसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संपूर्ण बकाया टैक्स जमा करवाने पर ब्याज पर मिलेगी 25 प्रतिशत तक की छूट

छूट के साथ बकाया प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने का आज आखिरी दिन है। प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने में छूट की अंतिम तिथि 31 मार्च तक है। ब्याज माफी योजना के तहत नगर परिषद रिकवरी बढ़ाने को निरंतर प्रयास कर रही है। सरकार ने यह सुविधा वर्तमान प्रापर्टी टैक्स और पिछले बकाया प्रापर्टी टैक्स पर छूट दी।

इस छूट के तहत प्रॉपर्टी टैक्स पर लगने वाले ब्याज को माफ किया जाएगा। जो प्रॉपर्टी मालिक अपना संपूर्ण बकाया टैक्स जमा कराएगा उसे 25 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी। जो चालू वित्तीय वर्ष का टैक्स भरेंगे, उन्हें 10 प्रतिशत तक की विशेष छूट दी जाएगी। वर्ष 2010-11 से लेकर वर्ष 2016-17 तक 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी और प्रॉपर्टी टैक्स पर लगने वाला ब्याज माफ किया जाएगा।

बशर्ते बकाया टैक्स एकमुश्त देना होगा। अन्यथा छूट नहीं मिलेगी। पिछले 10 साल का टैक्स जमा करवाने पर लाल डोरे क्षेत्र वाली प्रॉपर्टी पर 50 प्रतिशत व अन्य को 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। ऐसे गांव जो लालडोरा में हैं व नगर परिषद के अधीन आते हैं, उनको 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट 2010 से लेकर साल 2020 तक का प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने पर मिलेगी।

प्रॉपर्टी टैक्स रिकवरी बढ़ाने को लेकर पहले योजना 31 अक्टूबर 2020 को खत्म होनी थी, बाद में इसकी सीमा बढ़ा 31 दिसंबर 2020 की गई। अब इसकी सीमा 31 मार्च 2021 तक की गई थी। परिषद द्वारा बिल तो वर्ष 2016 के बाद से बंटे नहीं है। ऐसे में लोग टैक्स जमा करवाने के लिए खुद नहीं आते।

एसेसमेंट या फिर प्रॉपर्टी तबदीलीकरण जैसे कार्यों के लिए टैक्स जमा करवाना पड़ता है। उसी के लिए ही लोग टैक्स जमा करवाने आते हैं। वहीं परिषद द्वारा इस छूट के लिए कोई प्रचार-प्रसार भी नहीं किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें