पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जाखल:चुहड़पुर में पांच साल के अंदर एक भी नहीं बना सार्वजनिक शौचालय

जाखलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गांव चुहड़पुर में ग्राम पंचायत की अनदेखी से बंद पड़े सार्वजनिक शौचालय।

जाखल खंड के गांव चुहड़पुर में पिछले 5 साल के अंदर एक भी सार्वजनिक शौचालय का निर्माण नहीं करवाया गया है। ग्राम पंचायत की ओर से ना तो नए सार्वजनिक शौचालय बनाए और ना ही पुराने शौचालयों की हालत को सुधारने के लिए उनकी मरम्मत करवाई गई है। 

ग्रामीणों को शौच आदि के लिए बाहर खुले में जाना पड़ रहा है। मामले को लेकर गांव वासी एक व्यक्ति द्वारा जिला प्रशासन को इसकी शिकायत करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायत पर जन सुविधाओं की ओर ध्यान न दिए जाने का आरोप लगाया है।गांव वासी गुरलाल सिंह ने जिला प्रशासन को भेजे गए शिकायत पत्र में बताया कि गांव चुहड़पुर में 1982 के अंदर सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण करवाया गया था।

जिससे गांव के अनेक लोग शौच आदि के लिए इनका प्रयोग करते थे। जो कि गांव के लोगों के लिए अत्यंत सुविधाजनक थे। गांव में स्वच्छता बनाए रखने के लिए यह शौचालय काफी महत्वपूर्ण भी थे। लेकिन मौजूदा ग्राम पंचायतों की ओर से ना तो इनकी देखभाल की गई है, और ना ही इनकी कोई मरम्मत ही करवाई गई है। जिससे अब इनका कोई भी प्रयोग नहीं लाया जा रहा है। इन शौचालय की हालत अत्यंत खस्ता हो चुकी है।

नहीं आई कोई डिमांड

गांव के सरपंच सुखचैन सिंह ने कहा कि गांव में एक सार्वजनिक शौचालय चल रहा है। वही जो शौचालय खराब पड़े हैं, वह बंद पड़े हैं। वह उनकी पंचायत से पहले के हैं। वर्तमान 5 साल के दौरान किसी भी ग्रामीण द्वारा शौचालयों के निर्माण करवाने अथवा मरम्मत करवाने के लिए कोई डिमांड नहीं की गई है। बंद पड़े शौचालयों की मरम्मत के लिए जब ग्राम पंचायत काम करवाना चाहती थी तो लोगों ने इनकी जरूरत ना होने की बात कहते हुए मरम्मत करवाने से मना कर दिया था।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें