पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आगजनी:मेहड़ा में 4, श्यामकलां में 2, हड़ौदा में 1 एकड़ गेहूं जली

झोझू कलांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गांव मेहड़ा के एक किसान के खेत में बिजली की तारों में स्पार्किंग के कारण चार एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। आसपास के किसानों व ग्रामीणों ने ट्रैक्टरों से जमीन को जोत कर व पानी के टैंकरों से पानी छिड़काव कर आग पर काबू पाया। किसान ने आग की सूचना फायर ब्रिगेड को भी दी थी, लेकिन खेतों के रास्ता पता नहीं होने के कारण जब फायर ब्रिगेड की गाड़ी आग लगने वाले स्थान पर पहुंची जब तक आग पर काबू पाया जा चुका था। पीड़ित किसान ने आग लगने की जांच व मुआवजे की मांग की है।

बिजली निगम के एसडीओ रामपाल दहिया ने बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि ट्रांसफार्मर का हैंडल गिरने के कारण स्पार्किंग हुई है। उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। वहीं दूसरी ओर गांव शीशवाला के ग्रामीण सुकर्म पाल के खेतों में गेहूं की फसल में आग लगने से उसे लाखों रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ है।

पीडित सहित अन्य किसानों लीलू, सोमबीर, नरेश कुमार, मनोज कुमार, राजकपूर, जयबीर, महाबीर, जगबीर आदि ने बताया कि यह हादसा 29 मार्च धुलंडी के दिन को दोपहर बाद हुआ था। ग्रामीणों ने प्रशासन से पीड़ित को मुआवजा दिलवाने की मांग को उठाया है।

श्यामकलां में शाॅर्ट सर्किट से फसल जली

श्यामकलां गांव में मंगलवार सुबह के समय बिजली आपूर्ति के ट्रांसफार्मर लगी आग से दो एकड़ फसल पूरी तरह राख में तब्दील हो गई। ग्रामीण पंच महेन्द्र सिंह, परमानंद, राजबीर सिंह, राजेश कुमार, सत्यवान सिंह, सुरेन्द्र सिंह, पवन कुमार, योगेन्द्र सिंह आदि ने तहसील कार्यालय पहुंच कर तहसीलदार बंसीलाल व थाना प्रभारी बीरसिंह को शिकायत देकर उनके लाखों रुपये के नुकसान के मामले की जांच कर क्षतिपूर्ति की मांग की।

ग्रामीणों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया

हड़ौदा में बिजली आपूर्ति की लाईनों में शार्ट सर्किट से किसान के खेत में खड़ी एक एकड़ की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया। उन्होंने जिला प्रशासन से मामले की जांच कर उनके नुकसान की पूर्ति करवाने की मांग की। हड़ौदा निवासी किसान रविंद्र पुत्र जगदीश ने बताया कि उसने अपने खेत में तीन एकड़ में गेहूं की बिजाई की थी जो अब पककर पूरी तरह तैयार हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें