पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंतजार खत्म:क्लास रूम को सेनिटाइज करवा कर लगाई जाएंगी सभी कक्षाएं

झोझू कलां3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल में क्लास रूम को सेनिटाइज करता कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
स्कूल में क्लास रूम को सेनिटाइज करता कर्मचारी।
  • आज से खुलेंगे स्कूल, प्राइमरी विंग के स्कूलों को खोलने के लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से लेटर जारी

कोविड-19 के कारण पिछले 11 माह से बंद पड़े प्राइमरी विंग के स्कूलों को खोलने के लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से लेटर जारी कर दिया है। कक्षा तीसरी से 5वीं तक के स्कूल बुधवार से शुरू हो रहे हैं, अभी कक्षाओं का समय सुबह 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक रहेगा।

स्कूल में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को अभिभावकों की अनुमति लिखित में लेनी होनी होगी। तो वहीं शिक्षकों को भी कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करना होगा। आज से शुरू होने वाली कक्षा तीसरी से 5वीं के लिए शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल मुखियाओं को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह कोविड-19 के नियमों की सख्ती से पालन करें। इसके लिए मंगलवार से ही स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी है।

स्कूलों में साफ सफाई के साथ सभी कमरों को सेनिटाइज किया गया है। वहीं बुधवार को स्कूल में अध्यापकों व विद्यार्थियों की इंट्री के समय उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर किसी विद्यार्थी का टेम्परेचर सामान्य से ज्यादा मिलता है तो उसे वापस घर भेज दिया जाएगा।

विद्यार्थियों को मास्क लगाकर आना होगा

बुधवार से शुरू होने वाली कक्षाओं के लिए स्कूलों में मंगलवार से ही क्लास रूम को सेनिटाइज करना शुरू कर दिया है। वहीं बुधवार को क्लास शुरू होने से पहले भी कैमरों को सेनिटाइज किया जाएगा। विद्यार्थियों को भी अपने अभिभावकों की सहमति व मास्क लगाकर स्कूल में आना होगा। बिना मास्क व सामान्य से ज्यादा तापमान होने पर भी विद्यार्थी को स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

प्राइमरी विद्यालयों को 15 फरवरी से किया जाना था शुरू

हरियाणा सरकार द्वारा प्राइमरी स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने के आदेश दिए थे। लेकिन कुछ कारणों के चलते फिर से प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए। जिस पर निजी स्कूलों ने शिक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर प्राइमरी स्कूल खोलने की मांग की थी। जिसके बाद ही अब 24 फरवरी से कक्षा तीसरी से 5वीं तक के स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है।

ऑनलाइन भी जारी रहेगी पढ़ाई

जिन अभिभावकों को अपने बच्चों को अभी स्कूल भेजने में कोई परेशानी है तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उनके लिए स्कूल की तरफ से ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी, जिससे बच्चे अपने घर पर बैठ कर भी पढ़ाई कर सकते हैं।

प्राइमरी स्कूलों को खोलने के आदेश विभाग की ओर से मिले

बुधवार से कक्षा तीसरी से 5वीं के लिए प्राइमरी स्कूलों को खोलने के आदेश विभाग की तरफ से मिले हैं। सभी स्कूल मुखियाओं को कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए क्लास शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं।'' -जयप्रकाश संभ्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें