पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झोझू कलां:आवेदक को 48 घंटे में करने होंगे सही दस्तावेज अपलोड, विभाग मैसेज भेज कर गलती से करवाएगा अवगत

झोझू कलां16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काॅलेजों में दाखिले की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू हो चुकी है। वहीं अब ऑनलाइन आवेदनों की वेरिफिकेशन भी काॅलेज स्तर पर शुरू हो चुकी है। अगर किसी विद्यार्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन में कोई गलती रह जाती है तो विभाग द्वारा विद्यार्थी को मैसेज भेजकर इस गलती से अवगत करवाया जा रहा है। इस समस्या का समाधान करने के लिए विद्यार्थी को 48 घंटे का समय दिया जा रहा है। 48 घंटे में विद्यार्थी को ऑनलाइन ही उसके आवेदन में हुए गलती को ठीक करना होगा।

उच्चतर शिक्षा विभाग की तरफ से काॅलेजों में शुरू की गई ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया की अब वेरिफिकेशन शुरू हो चुकी है। जिसमें विद्यार्थियों द्वारा वेटेज के पांच नंबर लेने के लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेज अपलोड किए जा रहे हैं। वहीं उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने इस बार दाखिला प्रक्रिया से एनएसएस को वेटेज सिस्टम से हटा दिया गया है। जिससे उन सैंकड़ों विद्यार्थियों को करारा झटका लगा है जो स्कूल में एनएसएस सेवा में थे और उन्हें विश्वास था कि पांच वेटेज के अंक पसंदीदा काॅलेज में उन्हें दाखिले के दौरान मिल जाएंगे। इस बार एनसीसी कैडेटस, नेशनल टेलेंट अवाॅर्ड विजेता व स्पोर्टस कोटे के तहत पांच नंबर की वेटेज मिलेगी।

आवेदन करते समय अपनी मेल आईडी व फोन नंबर दें

ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक अपनी मेल आईडी व मोबाइल नंबर दें। एसएमएस मिलने के 48 घंटे के अंदर डाॅक्यूमेंट अपलोड करना होगा। ऑनलाइन डाॅक्यूमेंट वेरिफिकेशन में आवेदक की बेसिक जानकारी, शैक्षणिक योग्यता व वेटेज चेक की जा रही है। जाति प्रमाण पत्र या अन्य प्रमाण पत्र जो आवेदक नहीं दिए हैं व सही या नहीं इसके बारे में वह ऑब्जेक्शन बाॅक्स में जाकर कमेंट कर सकते है।

वेटेज के दस्तावेजों व डीएमसी में मिल रही ज्यादा खामियां

विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे ऑनलाइन आवेदनों में वेटेज के दस्तावेजों व डीएमसी में ज्यादा खामिया मिल रही है। जिसके कारण उनके आवेदनों पर ऑब्जेक्शन लगाया जा रहा हैं। ऑब्जेक्शन एसएमएस के 48 घंटे के अंदर आवेदक को प्रवेश पोर्टल पर सही दस्तावेज अपलोड करने होंगे।-डॉ. नीरज गर्ग, नोडल अधिकारी, जनता काॅलेज।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें