पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:15 तक होंगे सीबीएसई बोर्ड की कक्षाओं के रजिस्ट्रेशन, अभिभावकों से विद्यार्थियों की मांगी जा रही जानकारी

झोझू कलां5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई ने कक्षा 9वीं व 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। इसके साथ ही बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म भी जमा किए जा रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते विद्यार्थियों को इसके लिए स्कूलों में जाने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि ऑनलाइन ही विद्यार्थियों से नाम, जन्मतिथि, विषय के बारे में जानकारी लेकर ऑनलाइन फार्म भरे जा रहे हैं। कक्षा 9वीं व 11वीं के लिए विद्यार्थी 4 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

वहीं बोर्ड की कक्षाओं के लिए विद्यार्थी 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूल मुखियाओं को निर्देश दिए हैं कि अबकी बार दोनों आवेदनों की हार्ड काॅपी जमा नहीं की जाएगी। इसलिए फार्मों से संबंधित सभी कार्य ऑनलाइन ही किए जाएंगे।

इसके लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया हैं। कक्षा 9वीं व 11वीं के लिए एलओसी के लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। सोशल साइट्स पर विद्यार्थियों की हो रही पढ़ाई के साथ ही अब आवेदन के माध्यम से अभिभावकों से विद्यार्थी की जानकारी मांगी जा रही हैं।

बोर्ड की परीक्षा फार्म की है 1500 रुपये फीस

सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 5 विषयों की फीस प्रति छात्र 1500 रुपये ली जाएगी। एससी व एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए यह शुल्क 1200 रुपये हैं। एच्छिक विषय की फीस प्रति विद्यार्थी 300 रुपये हैं। यह शुल्क 15 अक्टूबर तक मान्य रहेगा। इसके बार 16 से 31 अक्टूबर के दौरान लेट फीस के साथ दो हजार रुपये होगी।

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से मिले निर्देशों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक कक्षाओं के रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं। अभिभावकों से विद्यार्थियों की जानकारी ली जा रही हैं। ताकि विद्यार्थियों के आवेदन समय पर किए जा सके।
-प्रमेन्द्र चितौडिया, प्रिंसिपल, आर्या स्कूल झोझू कलां।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें