पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:रिजल्ट से असंतुष्ट को मिलेगा दोबारा परीक्षा देने का मौका; 20 जून को जारी होगा 10वीं का परिणाम

झोझू कलां8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई की तरफ से कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम 20 जून को जारी किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से निर्देश जारी किए हैं कि स्कूल अपने स्तर पर टीचरों की कमेटी गठित करें। कमेटी 5 मई तक बनाई जाएगी जिसमें एक स्कूल प्रिंसिपल, 5 संबंधित विषय के अध्यापक व दो अन्य पड़ोस के स्कूल के अध्यापक होंगे, जो पारदर्शिता से परीक्षा परिणाम बोर्ड को संबंधित पोर्टल पर जारी करेंगे।

विद्यार्थियों के लिए राहत की बात यह है कि पूरे साल में उनके द्वारा दिए गए टेस्ट के आधार पर ही परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा परिणाम पहले 3 साल में स्कूल के सबसे बेहतर नतीजे वाले साल को आधार वर्ष माना जाएगा। विषयवार अंक निर्धारित करने का भी यही तरीका होगा। आधार वर्ष में 10वीं की परीक्षा में शामिल सभी छात्रों के औसतन अंक के बराबर ही 2020-21 का नतीजा तैयार होगा।

अंक बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों को एक अवसर ओर मिलेगा

20 जून को घोषित होने वाले परीक्षा परिणाम में जो विद्यार्थी अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें कोरोना काल के बाद एक परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जिन विद्यार्थियों को अपने अंक बढ़ाने हैं वह बोर्ड को सूचित कर कोरोना काल के बाद परीक्षा देकर अपने अंको में बदलाव करवा सकते हैं। जिले में 27 स्कूलों के लगभग 1200 विद्यार्थियों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा देने के लिए पंजीकरण किया हुआ था।

8 लोगों की कमेटी तैयार करेंगी परीक्षा परिणाम

आर्य स्कूल के डायरेक्टर अशोक शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से परिणाम तैयार करने को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। इसी आधार पर आठ सदस्यीय रिजल्ट कमेटी बनाई जाएगी। इसमें स्कूल के प्रिंसिपल के साथ मैथ, सोशल साइंस, साइंस के साथ दो अन्य अध्यापकों के अलावा दो अध्यापक साथ के स्कूल के भी शामिल होंगे। असेसमेंट टेस्ट व अन्य टेस्ट के आधार पर परिणाम जारी होगा।

कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए बोर्ड की तरफ से शेड्यूल जारी कर दिया है। जो सभी संबंधित स्कूल मुखियाओं को भेज दी गई है। 20 जून तक स्कूलों द्वारा जारी परीक्षा परिणाम को बोर्ड विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करेगा।'' -नरसिंह चाहर, जिला कोर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें