एप लांच / ऊर्जा मित्र एप पर मिलेंगी बिजली संबंधी जानकारी, उपभोक्ताओं को ऑफिस के न लगाने पड़ेंगे चक्कर

X

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

झोझू कलां. बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए ऊर्जा मित्र एप लांच किया है। इस एप से उपभोक्ताओं को बिजली क्यों कटी, बिजली कितनी देर के लिए कटी व बिजली कब तक आएगी, यह जानकारी मोबाइल पर ही मिल सकेगी। वहीं बिजली संबंधी शिकायत के लिए भी निगम द्वारा जारी फ्री नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। जहां बिजली संबंधी समस्या को ठीक करने के लिए दो मिनट में ही एक्शन होता हैं। एप पर बिजली निगम द्वारा उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर रजिस्ट्रड किए जा रहे हैं। जिससे उन्हें सीधे फोन पर ही बिजली संबंधी जानकारी मिल सके।

ऊर्जा मित्र एप बिजली के जाने की सूचना पहले ही लोगों को मिल जाएगी। कब कौन सा फीडर बंद रहेगा, कितनी देर के बाद बिजली की सप्लाई आएगी, पूरा ब्योरा लोगों के पास होगा। इसके लिए उन्हें अधिकारियों को फोन करने की भी जरूरत नहीं होगी, सारी जानकारी सीधे मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से आएगी। इसके लिए उपभोक्ता का नंबर बिजली निगम के रिकॉर्ड में दर्ज होना चाहिए। निगम ने जिले में इसे शुरू भी कर दिया है, लेकिन अचानक ब्रेक डाउन होने की जानकारी एप के जरिये नहीं मिलेगी।

इसमें केवल पहले से निर्धारित कट-ऑफ का संदेश ही उपभोक्ताओं तक पहुंचेगा। वहीं कटौती की स्थिति में जेई और स्टाफ हर आधे घंटे पर स्थिति को अपडेट करते रहेंगे। ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को जानकारी हो इसके लिए निगम उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए स्टाफ की डयूटी लगाई हैं।

ओमबीर सिंह, एक्सईएन, बिजली निगम ने कहा कि ऊर्जा मित्र एप व टोल फ्री नंबर 1912 पर उपभोक्ता के लिए सबसे कारगार है। इन पर शिकायत ऑनलाइन करते ही तुरंत एक्शन होता हैं। वह शिकायत एक्सइन, एसडीओ व जेई से होकर फोरमैन व फील्ड के स्टाफ तक पहुंच जाती हैं। शिकायत का रिप्लाई भी ऑनलाइन स्टाफ को देना होगा। इससे उपभोक्ताओं को दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना