पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:टिड्डी दल से जिले में फसलों को 15 फीसदी नुकसान

झोझू कलां10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टिड्डियों के हमले से फसलों में हुए नुकसान के आकलन के लिए किसानों ने स्पेशल गिरदावरी करवाने की मांग की हैं। वहीं कृषि विभाग के अनुसार जिले के लगभग 20 गांव में टिड्डियों के कारण 10 से 20 प्रतिशत तक नुकसान हुआ हैं। कृषि विभाग ने जिले के सभी गांव में टिड्डियों के कारण हुए नुकसान की सूची विभाग व प्रशासन को सौंप दी हैं।

पिछले तीन दिन पहले जिले में तीन टिड्डी दलों ने हमला किया था। जिलेभर में इन टिड्डियों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है। लगातार कृषि विभाग के अधिकारी और किसान इन्हे भगाने के लिए दलों के पीछे पीछे दौड़ते रहे। तीन दलों के आने के चलते इस बार फसलों में अधिक नुकसान का नहीं हुआ हैं। कृषि विभाग के आकलन के बाद फसलों में 10 से 15 प्रतिशत तक नुकसान हुआ हैं।

स्पेशल गिरदावरी करवा मुआवजा दे सरकार
किसान संजय सांगवान, मीन्नू, प्रवीन, आकाश, प्रकाश सिंह व नवनीत ने बताया कि रात के समय में ही टिड्डियाें का झूंड खेतों में बैठा था। जिसके कारण फसलों में नुकसान हुआ हैं, कृषि विभाग व सरकार फसलों में हुए नुकसान की स्पेशल गिरदावरी कर मुआवजा देना चाहिए।

इन गांव में हुआ है नुकसान
गांव गुडाना, गोकल, रामबास, बीजना, रामलवास, चंदेनी, नौरगाबास राजान, नौरगाबास राजपूतान, अटेला कलां, अटेला खुर्द, छपार, डोहका हरिया, फतेगढ़, हडोदा, नांदा, धनासरी, सावड, सांजरवास, लांबा, कोलावास व सौंफ में टिडिडी दल के कारण 10 से 15 प्रतिशत तक नुकसान हुआ हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें