सोहासड़ा में लगाया जागरूकता शिविर:सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में पशु पालकों को किया जागरूक

लोहारू19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • , 50 महिलाओं ने लिया भाग

लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय हिसार के विस्तार शिक्षा निदेशालय के पशु विज्ञान केंद्र भिवानी द्वारा राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड द्वारा सोहासड़ा में डेयरी प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। इस शिविर में प्रशिक्षण संयोजक डॉ. योगेंद्र यादव सहित कई पशु चिकित्सकों ने पशुओं की बीमारियों की रोकथाम, दूध उत्पादन बढ़ाने, पशुपालकों की आय बढ़ाने, नस्ल सुधार तथा सरकार जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दी।

शिविर में 50 महिलाओं ने भाग लिया। शिविर के प्रशिक्षण संयोजक डॉ. योगेंद्र यादव ने बताया कि इस शिविर का उद्देश्य पशु पालकों को तकनीकी ज्ञान एवं कौशल को बढ़ाना देना था ताकि वे प्रति इकाई पशु पालन में इजाफा करते हुए अपनी आय बढ़ा सके। लुवास के डॉ. अमित सांगवान व डॉ. विनोद श्योराण ने शिविर में सरकार द्वारा जा रही पशु पालकों विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने पशुओं की विभिन्न बीमारियों की रोकथाम तथा नस्ल सुधार के बारे में जानकारी दी।

नाबार्ड बैंक के क्लस्टर हैड ओमपाल छौक्कर ने नाबार्ड बैंक द्वारा पशुपालकों को दिए जाने लोन व स्वयं सहायता समूह के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण के समापन समारोह में सभी महिलाओं को प्रमाण पत्र, लुवास का खनिज मिश्रण आदि वितरित किया गया।

खबरें और भी हैं...