मौसम का लाभ:कोहरे के रूप में बरसा सोना रबी की फसलों को फायदा

लोहारू5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लोहारू के एक खेत में खड़ी सरसों की फसल। - Dainik Bhaskar
लोहारू के एक खेत में खड़ी सरसों की फसल।

लोहारू सहित समूचे क्षेत्र में पिछले तीन दिन से छा रहे कोहरे के कारण ठंड बढ़ गई है तथा शुक्रवार को आसमान में कड़ाके की ठंड के बीच कोहरा छाया रहा। दिनभर सूर्य ने अपने दर्शन नहीं दिए। कोहरे व ठंड के कारण आम आदमी सहित हर वर्ग परेशानी के साथ खुद का सर्दी से बचाव करते नजर आए।

दूसरी ओर कोहरे के बूंदों के रूप में बरसने से किसान खुश नजर आए, क्योंकि कोहरे के पड़ने से किसानों की फसलों में सीधा फायदा पहुंच रहा है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इस समय कोहरा रबी की सभी फसलों के लिए सोना है।

आसमान में छाए कोहरे की अधिकता से मजदूर व मिस्त्री तथा वाहन चालकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कोहरे के कारण विद्यार्थी स्कूल जाने से, मिस्त्री व मजदूरों के लिए भी काम-काज करना मुश्किल बना हुआ है। वाहन चालकों को कोहरे के कारण मार्ग नहीं नजर आ रहे थे। पशुपालक भी ठंड के कारण अपने पशुओं को ठंड से बचाने नजर आए।

पशु पालक महिलाओं ने कहा कि आज कोहरे के कारण हमारे पशुओं को भी काफी परेशानी हो रही हैं, जिनको बचाने के लिए काफी दिक्कतें आ रही हैं। वहीं काम-काज में लगे मिस्त्री का कहना है कि कोहरे के कारण आज काम के लिए करनी भी नहीं उठाई जा रही। कोहरे के अधिक बरसने से खुश नजर आए किसानों का कहना है कि इस कोहरे के बरसने से उनकी फसलों को काफी हद तक फायदा पहुंच रहा हैं।

खबरें और भी हैं...