पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

45 लाख रुपये का भुगतान अभी तक नहीं:2019 में बेची गई सरसों का भुगतान कराए सरकार, 30 को महापंचायत

लोहारूएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाल बहादुर शास्त्री पार्क में किसान मजदूर शोषण मुक्ति मोर्चा की हुई बैठक
  • लोहारू के किसानों का 45 लाख रुपये का भुगतान है बाकी

लोहारू में किसानों के साथ सरासर अन्याय हो रहा है। वर्ष 2019 में बेची गई सरसों के 45 लाख रुपये का भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है।

इस मामले में हैफेड के कर्मचारी ओर अधिकारियों की मिलीभगत से किसानों को लूटा गया है परन्तु उन पर आज तक कोई केस दर्ज तक नहीं किया गया है। अपनी मांग उठाने वाले किसान नेताओं के खिलाफ झूठा केस दर्ज किया गया है जो शर्मनाक है। यह बात किसान मजदूर शोषण मुक्ति मोर्चा की लाल बहादुर शास्त्री पार्क में हुई बैठक में किसान नेताओं ने कही।

बैठक की अध्यक्षता किसान नेता भैयाराम फरटिया ने की। किसान नेताओं ने कहा कि करीबन चार दर्जन किसानों ने वर्ष 2019 में अनाज मंडी में सरकारी नियमों के अनुसार अपनी सरसों की फसलें बेची थी। इनका 45 लाख रुपये का गबन खरीद एजेंसी ने आढ़ती से मिलकर कर लिया तथा किसानों को आज तक उनकी कमाई के पैसे नहीं मिल पाए हैं।

इस मामले को लेकर ही 12 अक्तूबर को किसानों ने हैफेड मैनेजर को ज्ञापन दिया था तथा पेमेंट जारी करवाने से घबराकर मैनेजर ने मोर्चा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पर केस दर्ज करा दिया है। इस मामले में किसानों ने जांच कराकर झूठे हैफेड प्रबंधक के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की थी तथा केस को खारिज करने की मांग उठाई थी।

परन्तु अभी तक प्रशासन द्वारा किसानों को न तो उनकी सरसों के पैसे जारी करने बारे कोई पत्र जारी किया है ओर न ही झूठी एफआईआर को खारिज करने बारे कोई जानकारी दी गई है। इस मामले में किसानों ने 30 अक्तूबर को एक महापंचायत बुलाई है।

इस महापंचायत में सभी किसान संगठन, कर्मचारी संगठन, नंबरदार एसोसियशन, सर्वजातीय श्योराण खाप के लोग शिरकत कर झूठी एफआईआर दर्ज कराने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करवाने व किसानों का पैसा दिलवाने के लिए आंदोलन की रणनीति बनाएंगे।

इस मौके पर रामअवतार नंबरदार, रोहताश झुप्पा, अमरसिंह, जयसिंह, कैप्टन इन्द्राज दमकोरा, पूर्व सरपंच रामसिंह फरटिया, प्रधान रामसिंह शेखावत, नरेन्द्र फरटिया, रामसिंह बिसलवास, मास्टर दयानंद सहित अनेक किसान नेता मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें