पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

किसान भयभीत :लोहारू के साथ लगते राजस्थान के गांवों में टिड्‌डी दल ने बढ़ाई चिंता

लोहारू16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

 लोहारू हलके किसान टिड्डी हमले से भयभीत हैं। सोमवार शाम करीब तीन बजे टिड्डी दल हरियाणा बार्डर से चार किलोमीटर दूर से राजस्थान के लिखवा छापड़ा, डुलानियां से राजस्थान में ही कासनी गांव के ऊपर से बुहाना की बणी में पहुंच गया। 

  शाम को यह दल तेज हवाओं से विपरीत रुख करते हुए कासनी व बिजौली गांव में पहुंचा है। इससे किसानों को भय सता रहा है कि कहीं मंगलवार सुबह इस दल ने उनकी फसलों में धावा बोल दिया तो करोड़ों की कपास की फसल बर्बाद हो जाएगी। 

  हालांकि प्रशासन द्वारा इनकी रोकथाम के लिए पर्याप्त समाधान की बात कही जा रही है। सोमवार को दोपहर उपरांत ही लोहारू हलके के दमकोरा, बरालू, झांझड़ा, गोठड़ा, कुशलपुरा, सेहर की सीमा के साथ के राजस्थान के गांवों में टिडि्डयां आने के उपरांत किसान परेशान हो गए थे। इसके उपरांत सूचना मिली कि शाम को ये हवा के रूख के अनुसार चिड़ावा की ओर कासनी होते हुए बुहाना के जंगलों में पहुंच गई हैं। देर सांय को हवा पूर्व से पश्चिम की ओर चली तो ये वापस लोहारू से आठ किलोमीटर दूर बिजौली व कासनी गांव के खेतों में पहुंच गई हैं। 

चौकन्ने हुए किसान, निगरानी बढ़ाई
 देर सांय को यह समाचार लोहारू क्षेत्र के किसानों में फैल गया है तथा किसान इस दल को लेकर बेहद चौकन्ने नजर आ रहे हैं वहीं कृषि विभाग भी अमले के साथ इस पर निगरानी रखे हुए है। तीन किलोमीटर व एक किलोमीटर लंबा है टिड्डी दल कृषि विभाग लोहारू के खंड कृषि अधिकारी रणसिंह पोटलिया ने बताया कि उनको जो सूचना मिली है उसके अनुसार टिड्डी दल तीन किलोमीटर चौड़ा व एक किलोमीटर लंबा है। दिनभर यह हरियाणा के बार्डर के गांवों में रहा है तथा सायं को इसे बुहाना की बणी में देखा गया था।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement